मानसून में हो रहा है हेयरफॉल? नारियल पानी के इस्तेमाल से झट से दूर होगी समस्या

अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आप नारियल पानी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में हम आपको बताते हैं।

बालों के झड़ने से आज सभी लोग परेशान हैं, लेकिन मानसून में बालों का ज्यादा झड़ना भी उसकी अपनी एक वजह है। अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आप नारियल पानी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में हम आपको बताते हैं। नारियल, नारियल तेल का उपाय तो आपने बालों के लिए सुना ही होगा, लेकिन नारियल पानी भी बालों के लिए उतना ही कारगर है, जितना कि बालों के लिए तेल। नारियल पानी का रोज सेवन करने से कई बीमारियों से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ में पोषक तत्व भी शरीर में इलेक्ट्रोलाइटस का भी संतुलन बनाते हैं, साथ ही डिहाइड्रेशन से भी हमें बचाते हैं। नारियल पानी का सेवन सुबह के समय करना बहुत ही फायदेमंद होता है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते है कि नारियल पानी बालों को कैसे फायदेमंद पंहुचता है।

बालों को हाइड्रेट करने में करता है मदद

नारियल पानी से बाल धोने से बालों को हाइड्रेट करने में काफी मदद करता है। बिना तेल लगाए हुए भी बालों को पोषण देने का काम करता है, साथ ही नारियल पानी से बाल धोने से बाल सुलझे हुए और चमकदार भी दिखाई देते हैं। स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में भी नारियल पानी काम करता है।

डैंड्रफ को रोकना

बालों में डैंड्रफ की समस्या से भी आमतौर पर लोग बहुत परेशान रहते हैं, लेकिन नारियल पानी में मौजूद एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल के गुण बालों में डैंड्रफ की समस्या को होने से रोकते हैं और इसका रोजाना इस्तेमाल करने से भी बालों को पोषण प्राप्त होता है व डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Must Read- जानिए कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 या 19? शुभ मुहूर्त व सही तारीख

बालों को झड़ने से रोकना

बाल झड़ना आजकल आम बात है, बाल किसी भी उम्र में झाड़ सकते हैं। लेकिन नारियल पानी के इस्तेमाल से सिर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा और तेज होता है। जिससे कि बाल झड़ना बंद हो जाते हैं, इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत भी होते है और नारियल पानी से रोज बाल धोने से दो-मुहें के बालों की समस्या से भी धीरे- धीरे कम होती है और छुटकारा मिल जाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो नारियल पानी का यह उपाय करने से कहीं हद तक बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए सिर पर नारियल पानी को लगाने के लिए गुलाब जल और नारियल पानी को साथ में मिला ले और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने के 30 मिनट बाद आप बालों को धो सकते हैं। इससे आपको कहीं हद तक बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।