गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। तारीख का ऐलान इसके पहले ही जाना था लेकिन देरी की वजह को मुख्य चुनाव आयुक्त ने साफ कर दिया ही की क्यों देरी हुई। उन्होंने बताया कि गुजरता में एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है इस वजह से देरी हुई है।

दो चरणों में होने है चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि, पहले चरण में विधानसभा के लिए 1 दिसंबर और दूसरे चरण में 5 दिसंबर को वोटिंग होनी है। बता दें, गुजरात में 182 विधानसभा सीटें हैं जो पहले चरण में 89 सीटों पर चुनाव होंगे वही 93 सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग होगी।

नामांकन दाखिल करने की तारीख

पहले चरण में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया पांच नवंबर को शुरू होगी और 14 नवंबर को खत्म होगी। दूसरे चरण के लिए नामांकन 10 से 17 नवंबर तक दाखिल किये जा सकेंगे। पहले चरण में 89 सीटों के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 18 नवंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए 21 नवंबर है।

हिमाचल में होगे इस तारीख को चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के पहले ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा की तारीखों का एलान हो गया था। आयोग ने 14 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी, जो 12 नवंबर को एक चरण में होगा और मतों की गिनती दोनों राज्यों में 8 दिसंबर को होगी।