केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पेंशन पर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने कुछ कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) चुनने का एक मौका दिया गया है। इसको लेकर कार्मिक मंत्रालय (Ministry of Personnel) ने एक आदेश जारी किया है। सरकार ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में बताया कि आखिर किन चुनिंदा कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) चुनने का मौका दिया जा रहा है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में..

Explained: क्या है पुरानी पेंशन योजना (OPS), जिसे लेकर हल्ला मचा है, नई  पेंशन से कैसे अलग? जानें आगे क्या होगा... | Zee Business Hindi

केंद्र सरकार के कर्मचारी और यदि आपका भी रिटायरमेंट हो चुका है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। यहां आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पेंशन पर कई बड़े अहम फैसले ले लिए हैं। आपको बता दें कि पेंशन उन व्यक्तियों को प्राप्त होती है जो कि केंद्र सरकार में 60 साल से अधिक तक अपनी सेवा प्रदान करते हैं और केंद्र सरकार द्वारा रिटायरमेंट प्राप्त करते हैं उनको गवर्नमेंट एक तय राशि रिटायरमेंट के बाद प्रति माह पेंशन के रूप में पेमेंट करती है इसे ही पेंशन कहते हैं। आइए जानते हैं क्या महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है।

Also Read – Indore News : CM शिवराज को अपशब्द कहना पड़ा महंगा, कांग्रेस नेता चंद्रशेखर पटेल गिरफ्तार, कोर्ट में पेश करेगी पुलिस

यहां आपको बता दें कि होली के त्यौहार के बाद अब मोदी सरकार ने केंद्र के सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम पर एक बड़ा निर्णय ले लिया है। आपको बता दें कि 31 मार्च के पूर्व जो भी कर्मचारी पुरानी पेंशन के ऑप्शन को चुन लेंगे उनको डेडलाइन के बाद नई पेंशन स्कीम में कवर कर लिया जाएगा और यदि आप इस विकल्प को नहीं चुन पाते हैं तो आप नई पेंशन योजना में ही आएंगे। मंत्रालय ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर एक आदेश जारी किया है जिसमें कुछ चुनिंदा कर्मचारी पेंशन के लिए पुरानी पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं।

Old Pension Scheme Latest News What Is Old Pension Scheme OPS For Central  Government Employees Know Eligibility Benifits And All About Old Pension  Scheme - Old Pension Scheme: क्या है पुरानी पेंशन

यहां आपको बता दें कि इस ऑप्शन को चुनने के लिए आपको 31 मार्च तक का अवसर दिया जाएगा जो कर्मचारी पुरानी पेंशन के ऑप्शन को चुनेंगे उसे नई पेंशन योजना में कवर कर लिया जाएगा तो आप जल्द से ही पुरानी पेंशन योजना को चुन सकते हैं और उठा सकते हैं सरकार की इस स्कीम का फायदा तो जल्द से जल्द आवेदन जमा कर दें।

देशभर में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लेकर लंबे समय से बहस छिड़ी हुई है। देश में जैसे ही चुनाव का समय आता है, यह मुद्दा जोर पकड़ लेता है। इस दौरान अलग-अलग राजनीतिक पार्टियां पुरानी पेंशन योजना को वापस लागू करने का वादा करती हैं। हाल में कई राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम को लागू भी किया गया है, जिनमें छत्तीसगढ़, राजस्थान आदि शामिल हैं। वहीं, कई राज्य सरकारें पुरानी पेंशन योजना लागू करने का दावा कर रही हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर पुरानी पेंशन योजना क्या है और इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों को किस तरह के फायदे दिए जाते हैं।

क्या है Old Pension Scheme

पुरानी पेंशन योजना यानी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) के तहत सरकार साल 2004 से पहले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन देती थी। यह पेंशन कर्मचारी के रिटायरमेंट के समय उनके वेतन पर आधारित होती थी। इस स्कीम में रिटायर हुए कर्मचारी की मौत के बाद उनके परिजनों को भी पेंशन दी जाती थी। हालांकि, इस स्कीम को 1 अप्रैल 2004 में बंद करके इसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme) से बदल दिया गया।