बदलते वक्त के साथ ही आधार कार्ड भारत का सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. आजकल सभी जरूरी काम जैसे सरकारी योजना  का लाभ उठाने से लेकर, बैंक खाता खुलवाने  तक हर हर जगह आधार की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI अपने यूजर्स को समय-समय पर अपने आधार होल्डर्स को आधार अपडेट करने की सलाह देती रहता है. कई बार आधार यूजर्स को इससे संबंधित कई तरह की दिक्कतें होती हैं. ऐसे में अप यूजर्स के लिए इसकी शिकायत दर्ज करवाना आसान हो गया है. इसके बारे में UIDAI ने ट्वीट करके जानकारी दी है. आइए जानते हैं इस बारे में.

आधार से जुड़ी शिकायत ऐसे होंगी दर्ज

UIDAI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी है कि अब आधार संबंधित किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए अपनी शिकायत दर्ज करवाना आसान हो गया है. आधार यूजर्स की सुविधा के लिए UIDAI ने एक कंप्लेन पोर्टल को लॉन्च किया है. इसमें आप आसामी से अपने आधार संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इस पोर्टल में आप अपनी शिकायत का समाधान दो भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने फीडबैक भी शेयर कर सकते हैं. यह पोर्टल है

ऐसे दर्ज करवाए शिकायत

पोर्टल के अलावा आप UIDAI के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी अपनी आधार से जुड़ी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 1947 पर कॉल करना होगा. इसके जरिए आप PVC आधार कार्ड का स्टेटस, शिकायत का स्टेटस और आधार केंद्र की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो ईमेल आईडी help@uidai.gov.in  पर मेल करके भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

बिना डॉक्यूमेंट्स के भी होगा अपडेट

हाल ही में UIDAI ने आधार यूजर्स के लिए बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी आधार अपडेट करने की सुविधा शुरू की है. अगर किसी व्यक्ति के पास आधार के अलावा कोई और डॉक्यूमेंट नहीं हैं तो वह अपने ‘हेड ऑफ फैमिली’ बेस्ड आधार अपडेट प्रोसेस के जरिए अपने आधार को अपडेट करवा सकता है. इसमे आधार यूजर परिवार के मुखिया का डॉक्यूमेंट यूज करके वह अपने आधार में दर्ज एड्रेस जैसे डिटेल्स को अपडेट करवा सकता है.