गैजेट्सटेक न्यूज़

दूसरी बार भारत ने चीन को दिया बड़ा झटका, 47 ऐप्स को किया बैन

केंद्र सरकार के द्वारा एक बार फिर चीनी कंपनियों को झटका दिया गया है। आपको बता दे, भारत सरकार ने दूसरी बार फिर से 47 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया है। ये केंद्र सरकार द्वारा दूसरी बार चीन को बड़ा झटका है। बताया जा रहा है कि इसे मोदी सरकार का चीन पर डिजिटल स्ट्राइक किया गया है। इस बार केंद्र सरकार ने 47 नए चाइनीस ऐप को बैन कर दिया है। वहीं 59 एप्स की क्लोनिंग कर रही है।

apps danger for smartphone

जानकारी के मुताबिक, टिकटॉक बैन होने के बाद चीन को बड़ा झटका लगा था जिसके बाद अब सरकार ने एक साथ चीन के 59 ऐप्स बैन कर दिए थे, जिनमें टिकटॉक, Shareit, कैमस्कैनर जैसी कई पापुलर ऐप्स शामिल थे। वहीं अब सरकार ने अन्य 275 चीनी ऐप्स की लिस्ट बनाई है। जिसको वह जल्द बैन कर सकती हैं। बैन करने से पहले सरकार ये चेक कर रही हैं कि ऐप्स किसी भी तरह से नेशनल सिक्योरिटी और यूज़र प्राइवेसी के लिए खतरा तो नहीं बन रही हैं।

वहीं ये भी बताया जा रहा है कि जिन भी कंपनी का सर्वर चीन में है उसे सरकार जल्द बंद कर सकती हैं। जानकारी के मुताबिक, पता चला है कि लिस्ट में कुछ टॉप गेमिंग चीनी ऐप्स भी शामिल हैं, जिन्हें बैन किया जा सकता है। इस लिस्ट में Xiaomi के बनाये गये Zili ऐप, ई-कॉमर्स Alibaba का Aliexpress ऐप, Resso ऐप और Bytedance का ULike ऐप शामिल है। एक शख्स ने बताया कि सरकार इन सभी 275 ऐप्स को, या इनमें से कुछ ऐप्स को बैन कर सकती है। दरअसल, बताय जा रहा है कि कुछ ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं। साथ ही कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

वायरल #couplechallenge से हो जाइए सावधान, जाने क्यों?

अक्सर आपने देखा होगा सोशल मीडिया पर कई…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में फोटो, वीडियो सेंड करने के बाद हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक…
Read more
गैजेट्सदेशमोबाइल

सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण

भारत – सितंबर, 2020 – भारत के सबसे…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group