आज से चार बड़े बदलाव, एलपीजी हो सकता है सस्ता, आईटीआर भरने पर लगेंगी इतनी लेट फ़ीस

देश भर में आज से भारत सरकार कई बड़े बदलाव करने जा रही है। जिसमें पैसे के लेन-देन से जुड़े मामलें शामिल है और साथ में इनकम टैक्स रिटर्न पर आपको अधिक शुल्क के साथ जमा करना होंगा।

देश भर में आज से भारत सरकार कई बड़े बदलाव करने जा रही है। जिसमें पैसे के लेन-देन से जुड़े मामलें शामिल है और साथ में इनकम टैक्स रिटर्न पर आपको अधिक शुल्क के साथ जमा करना होंगा। इसके अलावा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी बदलाव हो सकते है। बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से पेमेंट से जुड़े मामलों के नियमों में करने जा रहीं है बदलाव।

एलपीजी उभोक्ताओँ के लिए हुआ सस्ता सिलेंडर

सम्पूर्ण देश में हर 1 तरीका को सेंट्रल सरकार एलपीजी के दामों में बदलाव करती है। इस बार किए गए परिवर्तन दाम में एलपीजी उभोक्ताओँ के लिए राहत मिली है। जिसमे ऑयल कॉर्पोरेशन ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी है। इसके बाद दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 36 रुपये सस्ते हुए हैं। दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कटौती के बाद ये 1976.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। पहले इसके दाम 2012.50 रुपये प्रति सिलेंडर थे। बीते महीने 50 रूपये घरेलू सिलेंडर महगा हुआ था, जबकि कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में कमी हुई थी।

Also Read : तेल कंपनियों ने अपडेट किए पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां करे चेक

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए नई गाइडलाइंस

आज से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो जाएगा। इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को मैसेज नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा।

इनकम टैक्स भरने पर देना होंगा भारी फाइन

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। अब आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर लेट फाइन लगेगा। इनकम टैक्स इंडिया ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। डेडलाइन के बाद रिटर्न फाइल करने पर पांच लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपये लेट फीस लगेगी। पांच लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये होगी। यह रकम बढ़कर 10,000 रुपये तक जा सकती है।

पॉजिटिव पे सिस्टम

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी। इस सिस्टम के जरिए चेक के के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है। इसी सिस्टम को आज से बैंक ऑफ बड़ौदा लागू करने जा रहा है। इस सिस्टम के अनुसार SMS, बैंक के मोबाइल ऐप या फिर एटीम के जरिए चेक जारी करने वाले व्यक्ति को चेक से जुड़ी कुछ जानकारियां बैंकों को देनी होती हैं.