देश में सामने आया मंकीपॉक्स का पहला मामला, केरल के एक मरीज में दिखे लक्षण

देश में मंकीपॉक्स ने एंट्री ले ली है. केरल में पहला मरीज सामने आया है.

देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला सामने आया है. केरल के कोल्लम में यह केस मिला है. इस मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का कहना है कि फिलहाल घबराने जैसी कोई बात नहीं है. टीवीएम मेडिकल कॉलेज से मरीज के लक्षणों के बारे में जानकारी मिली थी. उसके माता-पिता को तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में निगरानी में रखा गया है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने यह जानकारी दी कि विदेश से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लक्षण दिखाई दिए हैं, उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है. तेज बुखार के साथ उसके शरीर पर छाले हैं. सैंपल लेकर परीक्षण के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी को भेज दिया गया है. मंत्री ने यह जानकारी भी दी कि जिस व्यक्ति में लक्षण है वह यूएई में एक मंकीपॉक्स रोगी के निकट संपर्क में आया था.

Must Read- घर बैठे सिर्फ 50 रूपए में मंगवाए अपना पीवीसी आधार कार्ड, इन फीचर्स से है लैस

वही विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक दुनिया के कई देशों में इस समय कोरोना के साथ अन्य गंभीर बीमारियां तेजी से अपने पैर पसार रही है. दुनिया भर के 27 देशों में अब तक मंकीपॉक्स (Monkeypox) के 800 मामले मिल चुके हैं. 2 जून तक 27 देशों में 780 मामले आ चुके थे. चिंताजनक बात यह है कि मरीज उस जगह मिल रहे हैं जहां वायरस एंडेमिक स्टेज में नहीं है. संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है 29 मई तक मामलों की संख्या 257 थी लेकिन 2 जून तक यह 780 पर पहुंच गई है. हालांकि, इन मामलों में अब तक एक भी मौत दर्ज नहीं की गई है.