फेसबुक बदलने जा रहा है अपना लुक, जारी हुआ अपडेट

फेसबुक का इस्तेमाल दुनियाभर की बड़ी आबादी करती है.

फेसबुक का इस्तेमाल दुनियाभर की बड़ी आबादी करती है. कंपनी ने अपने न्यूज फीड में बड़ा बदलाव कर दिया है. कंपनी ने गुरुवार को नए फीचर का ऐलान किया है. फेसबुक का नया फीचर iOS और Android दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. अब आपको Home और Feeds नाम से दो टैब मिलेंगे.जैसे ही आप ऐप ओपन करेंगे, आपको होम स्क्रीन नजर आएगी. इस टैब में यूजर्स को रील्स, स्टोरीज और दूसरे पर्सनलाइज्ड कंटेंट देखने को मिलेंगे. वहीं दूसरा टैब Feeds नाम का होगा, जिसमें यूजर्स को फ्रेंड्स के पोस्ट, ग्रुप्स, फेसबुक पेज और फेवरेट्स कंटेंट की जानकारी मिलेगी. इसमें यूजर्स को कोई भी सजेशन नहीं मिलेगा.

Also Read – क्या कम हो सकते है पेट्रोल और डीजल के दाम? क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी गिरावट

दोनों ही टैब्स iOS और एंड्रॉयड वर्जन के लिए होंगे. यूजर्स को नए शॉर्टकट जल्द ही नजर आने लगेंगे. Facebook की पैरेंट कंपनी Meta ने प्रेस रिलीज में कहा है कि इस बार के कंटेंट चेंज होते रहेंगे. यूजर्स जिन टैब पर ज्यादा टाइम स्पेंड करते हैं, वह पहले नजर आएंगे. हालांकि, टैब्स को पिन करने का भी ऑप्शन यूजर्स को मिलेगा, जिससे टैब्स की पोजिशन चेंज नहीं होगी.कंपनी का कहना है कि नया अपडेट अगले कुछ हफ्तों में ग्लोबली रोलआउट हो जाएगा. इस फीचर को जोड़ने का मतलब है कि Meta अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook को काफी हद तक TikTok जैसा बनाना चाहती है. टिकटॉक का एल्गोरिद्म यूजर्स के कंटेंट देखने के पैटर्न के मुताबिक उन्हें कंटेंट दिखाता है. फेसबुक की नई सेटिंग में भी यही ऑप्शन मिलेगा. ये शॉर्टकट्स जल्द ही यूजर्स को नजर आने लगेंगे.

मेटा का कहना है कि फिड काफी हद तक एक डिस्कवर इंजन की तरह काम करेगा. ध्यान दें कि Home टैब में यूजर्स को अब भी फ्रेंड्स और फैमिली के पोस्ट्स नजर आएंगे. साथ ही यूजर्स को रिकमेंडेशन भी दिखेंगे. वहीं Feed टैब में भी यूजर्स को ऐड्स नजर आएंगे. ऐसा लगता है कि दोनों टैब्स के कई कंटेंट एक जैसे ही हो सकते हैं.