द्रौपदी मुर्मू बनी देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति, 25 जुलाई को लेंगी शपथ

द्रौपदी मुर्मू के रूप में देश को पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति मिल गई है. विपक्ष के यशवंत सिन्हा को उन्होंने मात देते हुए जीत अपने नाम की.

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं और रायसीना हिल्स की एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने जीत दर्ज की है. अब देश के राष्ट्रपति पद की कमान द्रौपदी के हाथों होगी. विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 5,77,778 वोटों से हराकर द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की है.

चुनाव में पहले चरण में सांसदों के वोट की गिनती की गई. सांसदों के कुल 748 वोट डाले गए थे. जिसमें से 540 वोट द्रौपदी मुर्मू को मिले थे और 208 वोट यशवंत सिन्हा को मिले थे. 15 वोट को इनवैलिड कर दिया गया था. इसके बाद राज्यों की विधानसभा में डाले गए विधायकों के वोटों की गिनती शुरू की गई.

दूसरे चरण की वोटिंग में भी द्रौपदी मुर्मू लगातार आगे बनी हुई थी. दूसरे राउंड की गिनती पूरी होने के बाद द्रौपदी मुर्मू को कुल 1349 वोट मिले थे. वहीं यशवंत सिन्हा को 537 वोट मिले थे.

Must Read- राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष को हाथ लगी हताशा

दूसरे राउंड की गिनती पूरी होने के बाद द्रौपदी मुर्मू को मिले वोटों की वैल्यू 4.83 लाख हो गई थी. वहीं यशवंत सिन्हा के कुल वोटों की वैल्यू 1.89 लाख रही दूसरे राउंड में 10 राज्यों के वोटों की गिनती की गई थी. इसमें 1138 वोट मान्य किए गए थे. जिनकी वैल्यू 149575 थी. जिसके बाद पहले दूसरे राउंड में मिलाकर 1886 वैलिड वोट हुए थे. इनकी वैल्यू 673175 आंकी गई थी.

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. 24 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नए राष्ट्रपति और केंद्रीय मंत्रिमंडल के लिए डिनर का आयोजन भी करने वाले हैं. यह दिन आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में ही आयोजित किया जाएगा.v