डॉ. संगठन ने लगाया स्वास्थ्य शिविर, ग्रामीणों को वितरित की निःशुल्क दवा

0
73

आरोग्य भारती के तत्वावधान में इंदौर जिलान्तर्गत ग्राम गारीपिपलिया में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में इंदौर जिले के विभिन्न विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा करीब पांच सौ से अधिक ग्राम वासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, यह स्वास्थ्य शिविर सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. समीक्षा नायक के द्वारा गरिपिपलिया ग्राम में लगाया गया था। स्वास्थ्य शिविर में विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों ने छात्र-छात्रा, महिलाओं, वृद्ध एवं बच्चों के स्वास्थ्य का गहनता से परीक्षण किया तथा आवश्यकतानुसार नि:शुल्क दवाइयां भी वितरित की, आरोग्य भारती के द्वारा लगाए गए इस स्वास्थ्य मिशन शिविर में ग्राम के लोगों ने अलग-अलग बीमारियों एवं खून की जांच कराई एवं सभी के खून का सैंपल लिया गया।

स्वास्थ्य शिविर आयोजन को सफल बनाने में मुख्य रूप से सामाजिक कार्यकर्ता डॉ समीक्षा नायक के साथ में ग्राम के सरपंच गोपाल पटेल, शहीद समरसता मिशन के जीतू झलारिया का विशेष योगदान रहा है।

शिविर में रोगों से संबंधी उपस्थित डॉक्टर

स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ विभूति ठाकुर, डॉ. रुचि शिवहरे, डॉ. निशांत खरे, (प्लास्टिक सर्जन), डॉ यशवंत पंवार, ( सर्व रोग विशेषज्ञ) डॉ पंकज दीक्षित पेट संबंधी,डॉ आशीष दास। डॉ रत्नेश खरे बच्चो से संबंधी, विशेषज्ञ उपस्थित रहे। शिविर में गाँव के लोगों ने खुलकर अपने बीमारियों को बारे में बताया, इसके होने के कारण भी डॉक्टर से पूछे, कि हमको किस प्रकार से रहने की आवश्यकता है। किस विषय पर सबसे ज्यादा जोर देना चाहिए जिससे हमेशा बीमारियों से दूर रहा जाए, इस विषय पर शिविर में उपस्थित डॉक्टरों ने समझाइस दिया कि उनके खान-पान की चीजों पर मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए,अपने आसपास स्वच्छ वातावरण को बनाए रखने से बीमारियों से निजात पा सकते है क्योंकि आज देखा जाए तो सबसे ज्यादा बीमारी मलेरिया, अस्तमा, डेंगू जैसे गंदगी में पलने वाले मच्छरों के कारण होती है।

डॉ. समीक्षा नायक सामाजिक कार्यकर्ता-

मैं लगभग पिछले छः माह से इंदौर क्षेत्र के कई गांवों में भ्रमण कर चुकी हूं लेकिन हमें ऐसा लगता है कि ग्रामीण स्तर तक सरकार की योजनाओं का सही तरीके से क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। सरकारी स्कूल,अस्पताल, के हालात बिगड़े हुए हैं, इसलिए हम सब डाक्टर की टीम ने सोचा क्यों न अपने देश के निर्माण में हांथ आगे बढ़ाएं महिलाओं को शिक्षा के साथ सिलाई कढ़ाई, बुनाई, बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने का कार्य हर गॉव में कर रहे हैं। गाँव में अज्ञानता के चलते जगह जगह कचरा एवं खुली नालियों के कारण कई लोगों की जान खतरे में आ सकती है इसलिए हम अब हर गॉव में स्वास्थ्य शिविर लगा के निःशुल्क दावा बटाने का कार्य करेंगे ।

ग्राम के सभी सदस्यों ने शांति पूर्ण जांच कराई और सभी डॉक्टरों से परिचय किया जिससे हम सब को बड़ा हर्ष हुआ, शिविर से गरीब लोगों की बीमारियों का निदान करने का कार्य समाज सेवा में सबसे सर्वोपरि कार्य है, उनको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना हम सब की जिम्मेदारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here