Mahalakshmi

नए वर्ष का शुभारंभ होने वाला हैं. आज हर व्यक्ति चाहता है कि ये साल अच्छा बीते, घर में सुख शांति बनी रहे. इसी सुख समृद्धि को बनाने के लिए नए साल में कुछ ऐसे उपाय किए जा सकते हैं. जिससे नए साल में घर की समस्त समस्याएं भी दूर होंगी और सुख समृद्धि भी आएगी. चलिए आइए जानते हैं। ऐसे कुछ खास उपाय।

चलिए हम यहां बात कर रहे हैं उपायों की जिनके करने से आप मालामाल हो जाएंगे

कल मतलब रविवार से नए वर्ष का शुभारम्भ होने जा रहा है. हर कोई चाहता है कि आने वाला नया साल सुख-समृद्धि से भरपूर हो. नए साल में घर में सुख शांति बनी रहे और नेगेटिव एनर्जी ख़त्म हो जाए, घर में मानसिक और आर्थिक समस्याएं न आएं आदि के लिए लोग नए वर्ष में कई उपाय भी करते हैं. यह भी माना जाता है कि नए साल की शुरुआत देवी-देवताओं की पूजा से करनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जो साल के पहले दिन करने चाहिए ताकि हमेशा घर में बरकत बनी रहे.

Also Read – MP Weather: नए साल के साथ होगा कड़ाके की ठण्ड का आगाज, जानिए कैसा रहेगा मध्यप्रदेश में मौसम का हाल

1. सूर्य देव की आराधना करें

हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्य देव को अर्घ्य देना सबसे शुभ माना जाता है इसलिए वर्ष के प्रथम दिन से ही सूर्य को अर्घ्य देना प्रारम्भ कर दें. ऐसा करने से वर्षभर घर में खुशियां आएंगी और मान सम्मान में भी वृद्धि होगी. आर्थिक रूप से सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. सूर्य देव की कृपा के साथ और माता लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होगी.

2. घर की सुख समृद्धि में होगी हरकत

जातक तांबे के लौटे में पानी भरें और उसमें थोड़ा सा केसर भी डाल दें. इसके बाद ये जल शिवलिंग पर चढ़ाएं. जल चढ़ाते समय ऊं महादेवाय नम: मंत्र का जाप करें. इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी और सभी प्रकार की नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाएंगी.

3. तुलसी की स्थापना करें

हिन्दू धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी को बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है. नए वर्ष की शुरुआत में तुलसी का पौधा घर में अवश्य ही लाएं और नियमित इसकी पूजा करें. ऐसा करने से घर परिवार में सब मंगलमय होगा और सुख समृद्धि के साथ साथ धन में भी बरकत होती है. साथ ही शाम के वक़्त तुलसी के पौधे के पास दीपक भी जलाना चाहिए. इससे घर की शुद्धि होती है

4. घर की साफ सफाई

वास्तु के अनुसार, साफ सफाई करने से घर में शुभता का संचार होता है. तो नए वर्ष में साफ सफाई पर ख़ास तौर पर ध्यान दें. विशेषकर घर के मुख्य द्वार को साफ रखें जहां से घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान अवश्य बनाएं.

5. टूटी हुई मूर्तियां हटा दें

नए वर्ष से पहले घर के पूजा घर की सफाई भी जरूर करें और टूटी-फूटी मूर्तियों को अपने पूजा स्थल से हटा दें. साल के पहले दिन भगवान गणेश के मंदिर में जाएं. गणेश जी को लड्डुओं का भोग लगाने के बाद प्रसाद को गरीबों में बांट दें.

6. गायत्री मंत्र का करें जाप

सरकारी नौकरी पाने और प्रमोशन के लिए नए वर्ष की शुरुआत में नियमित 31 बार गायत्री मंत्र का जाप करें. इससे आपको मानसिक शांति तो मिलेगी ही साथ ही भविष्य में भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी.

7. हनुमान जी को चोला चढ़ाएं

नए वर्ष के पहले दिन पवन सुत हनुमान जी की पूजा का खास महत्व है.इस दिन महावीर बजरंगबली की पूजा करने के बाद चोला चढ़ाएं.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल में कम से कम दो बार चोला अवश्य ही चढ़ाना चाहिए.ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.और उनकी कृपा प्राप्त होती हैं. साथ ही जीवन की सारी समस्याएं समाप्त होती हैं. अनेकों प्रकार के डर से मुक्ति मिलती हैं.