Homeधर्मDhanteras Upay 2021 : धनतेरस के दिन इन 5 कार्यों को 13...

Dhanteras Upay 2021 : धनतेरस के दिन इन 5 कार्यों को 13 बार करने से घर में बरकत, होगी धन वृद्धि

Dhanteras Upay 2021 : कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल ये त्यौहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा।

Dhanteras Upay 2021: कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल ये त्यौहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन से ही दीपों का पर्व शुरू होता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है।

खास बात ये है कि इस दिन सोना, चांदी या बर्तन खरीदना शुभ माना गया है। इसको लेकर ज्योतिषों ने भी बताया है कि धनतेरस के दिन 13 नबंर काफी लकी साबित होता है। इस दिवस कोई भी कार्य 13 बार करने से उसका उतना गुना फल मिलता है। आज हम आपको इस दिन किए जाने वाले कामों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

धनतेरस के दिन किए जाने वाले काम –

  • धनतेरस के दिन 13 दिये जलाकर भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा करें। इससे साल बार धन लाभ होता है।
  • धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी को 13 कौड़िया अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद इन कौड़ियों को घर में अलग-अलग जगह रख दें। ऐसे करने से घर में आर्थिक तंगी नहीं आएगी।
  • धनतेरस के दिन चांदी के 13 सिक्कों में हल्दी और केसर से तिलक करें। अब इन सिक्कों को लाल रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें।
  • धनतेरस के दिन 13 दीपक घर के बाहर और 13 अंदर जलाने चाहिए। ऐसा करने से सारे दुख दर्द दूर होते हैं।
  • धनतेरस के दिन कुबेर देवता की पूजा करने के बाद मंत्र (ऊं यक्षाय कुबेराय वैश्ववाणाय, धन धन्याधिपतये। धन धान्य समृद्धि में देहि दापय स्वाहा) का 13 बार जाप करना चाहिए।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular