Homeदेशदिल्लीदिल्ली: 1 नवंबर से खुलेंगे सभी क्लासेज के लिए स्कूल, छठ पूजा...

दिल्ली: 1 नवंबर से खुलेंगे सभी क्लासेज के लिए स्कूल, छठ पूजा को भी मंजूरी

दिल्ली (Delhi) में सभी क्लासों के लिए अब 1 नवंबर से स्कूलों (School reopening) को खोला जाएगा। बताया जा रहा है कि इसको लेकर सरकार ने मंजूरी दे दी है।

दिल्ली (Delhi) में सभी क्लासों के लिए अब 1 नवंबर से स्कूलों (School reopening) को खोला जाएगा। बताया जा रहा है कि इसको लेकर सरकार ने मंजूरी दे दी है। साथ ही छठ पूजा के आयोजन की भी परमिशन दे दी है। दरअसल, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली में सभी क्लासों के लिए स्कूल 1 नवंबर से खुलेंगे। इसको लेकर सिसोदिया ने बताया कि DDMA बैठक में स्कूल खोलने पर निर्णय लिया गया है। साथ ही छठ पूजा के आयोजन को भी अनुमति मिल गई है।

इसके अलावा ये भी कहा गया कि स्कूल स्टाफ का 100% वैक्सीन होना जरूरी होगा। बता दे, अब तक 98% स्टाफ को कम से कम 1 डोज लग चुकी है। ऐसे में 1 नवंबर से दिल्ली के निजी और सरकारी स्कूल सभी कक्षाओं के लिए कुछ शर्तों के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है।

अब कहा जा रहा है कि कोई भी स्कूल बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। इसलिए अब स्कूल सुनिश्चित करेंगे कि पढ़ाई ऑफलाइन और ऑनलाइन चले। बस अब सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना है कि क्लास हाइब्रिड मोड पर 50 फीसदी क्षमता के साथ चलें। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया दिल्ली में अभी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोले जा चुके हैं।

बताया जा रहा है कि इन स्कूलों में परीक्षाओं का संचालन कोविड-19 गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया जा रहा है। स्कूलों में बच्चे फेस मास्क के साथ स्कूल आ रहे। है लेकिन किसी भी स्टूडेंट को अनिवार्य तौर पर स्कूल बुलाने की मनाही है। उन्हें पेरेंट्स के कंसेंट लेटर यानी लिख‍ित सहमत‍ि के बाद ही स्कूल आने की अनुमति दी जाती है।

गौरतलब है कि डीडीएमए का पिछला आदेश 30 सितंबर तक के लिए था। पिछले अगस्त में दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग ने बैठक में स्‍कूलों को अलग-अलग चरणों में खोलने का फैसला किया था। उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की थी कि कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल 01 सितंबर से खुलेंगे और कक्षा 6 से 8 के लिए स्‍कूल 08 सितंबर से खोले जाएंगे।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular