दिसम्बर महीने की शुरुवात हो गई है सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही स्कूली बच्चों के छुट्टियों का इंतजार भी खत्म होने वाला है.जल्द ही दिसंबर में पड़ने वाली छुट्टियों का स्कूली बच्चे पूरा आनंद उठा सकेंगे यहां हमारे साथ देखे दिसंबर 2022 में पड़ने वाली सभी छुट्टियों की पूरी लिस्ट, जिसके बाद आप बच्चों के साथ वेकेशन की तैयारी कर सके.

कुल छुट्टियां – 4

04 दिसंबर – रविवार, 11 दिसंबर – रविवार, 18 दिसंबर – रविवार, 25 दिसंबर – रविवार और क्रिसमस

विंटर ब्रेक का सहारा

इस महीने में बच्चों को कुल मिलाकर विंटर ब्रेक का सहारा है. उन्हें एक छुट्टी जो क्रिसमस की मिलनी थी वो भी नहीं मिलेगी क्योंकि क्रिसमस संडे के दिन पड़ रहा है. विंटर ब्रेक की टाइमिंग हर स्कूल में अलग-अलग होती है. कहीं ये छुट्टियां क्रिसमस के दिन से ही शुरू हो जाती हैं तो कहीं 31 दिसंबर से. इनके बारे में स्कूल से कंफर्म किया जा सकता है.

ये है एग्जाम टाइम

इस महीने में अधिकतर स्कूलों में परीक्षाएं आयोजित होती हैं. एग्जाम होने के बाद ही विंटर ब्रेक शुरू होता है. कुल मिलाकर ये समय पढ़ाई करने का है और सर्दियों की छुट्टी से पहले बच्चों को जमकर मेहनत करनी होगी. एग्जाम खत्म होने के बाद वे छुट्टी का मजा ले सकते हैं.

इस बारे में अभी से कहना गलत होगा लेकिन कई बार दिसंबर खत्म होने के बाद नये साल में सर्दी अपने चरम पर होती है. ऐसे में स्कूल तय समय पर नहीं खुल पाते और बढ़ती हुई ठंड के कारण छुट्टियां बढ़ा दी जाती हैं. हालांकि इस बार ऐसा होगा कि नहीं ये तो समय आने पर ही पता चलेगा.