बुलेट ट्रेन परियोजना पर संकट! उद्धव ने दिए समीक्षा के आदेश

0
52
uddhav thakare01

मुंबई। महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक माने जाने वाली बलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा के आदेश जारी किए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले उन्होने आरे काॅलोनी में मेट्रोशेड बनाने के कार्य को भी रूकवा दिया था। बता दे कि बुलेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलाई जाएगी।

ठाकरे ने रविवार को कहा है कि मैने बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा के आदेश जारी किए हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए जिन किसानों और आदिवासियों की भूमि अधिग्रहित किया जाना है, उन्होने इसका कड़ा विरोध किया है। उन्होने कहा कि ‘यह सरकार आम आदमी की है। जैसा कि आपने अभी पूछा, हां, हम बुलेट ट्रेन (परियोजना) की समीक्षा करेंगे। क्या मैंने आरे कार शेड की तरह बुलेट ट्रेन परियोजना को रोका है? नहीं।‘

बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने साल 2017 में अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। इन प्रोजेक्ट के साल 2023 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस परियोजना के ट्रैक के लंबाई 508 किलोमीटर है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस प्रोजेक्ट को लेकर कहा कि इसकी कुल अनुमानित लागत 1.08 लाख करोड़ रुपये है। जिसमें से 81 प्रतिशत लागत का वित्त पोषण जापान इंटरनैशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जीका) के जरिए होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here