HomeदेशCoWIN App : ऐसे करें 60+ उम्र वालों को प्रीकॉशन डोज के...

CoWIN App : ऐसे करें 60+ उम्र वालों को प्रीकॉशन डोज के लिए रजिस्ट्रेशन, ये है स्टेप्स

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने के लिए सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के ऐलान के बाद अब 60 साल के ऊपर की उम्र के जरूरतमंद लोगों को तीसरी डोज लगवाई जाएगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने के लिए सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के ऐलान के बाद अब 60 साल के ऊपर की उम्र के जरूरतमंद लोगों को तीसरी डोज लगवाई जाएगी। जिसके लिए कविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

दरअसल, प्रीकॉशन डोज को ही बूस्टर डोज नाम दिया गया है। इसको लेकर कविन ऐप के प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रीकॉशन डोज के लिए 60 साल से अधिक उम्र के लोगों कैसे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया है कि इन सभी लोगों का रजिस्ट्रेशन कविन ऐप पर की किया जाएगा। ऐसे में अब सवाल ये है कि कई लोगों को रजिस्ट्रेशन करना नहीं आता है तो वो कैसे करेंगे तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे है स्टेप्स –

ये है प्रोसेस –

जानकारी के मुताबिक, चीफ डॉ आरएस शर्मा ने बताया है कि रजिस्ट्रेशन बिलकुल वैसे ही किया जाएगा जैसे पहले किया गया था। बता दे, यदि आप 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के है और आप दोनों खुराक ले चुके है तब भी आपको वैक्सीन के करीब 9 महीने तक का अंतर रखना होगा। तभी आप इस वैक्सीन के पात्र हो सकते हैं।

ऐसे में जब आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे तो कविन ऐप में आपसे ये सवाल पूछा जाएगा कि आपको कोई सह-रुग्णता है या नहीं। अगर इसमें आप हां कहते है तो पंजीकृत चिकित्सक से कॉमरेडिटीज प्रमाण पत्र लेना होगा। उसके बाद जिस दिन की आपकी बुकिंग है उस दिन आपको ये पत्र वहां दिखाना होगा। इस तरह आप वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा पाएंगे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular