काॅरपोरेट सेक्टर को मिली बड़ी राहत, वित्त मंत्री ने किया टैक्स कटौती का ऐलान

0
107
nirmla sitasaran

नई दिल्ली। मंदी की मार झेल रहे काॅरपोरेट सेक्टर को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। गोवा में जीएसटी काउंसिल की होने वाली बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने काॅरपोरेट टैक्स कटौती का ऐलान किया है। वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि टैक्स घटाने का अध्यादेश पास हो चुका है।

उन्होंने टैक्स कटौती का ऐलान करते हुए बताया कि निवेश करने वाली कंपनियों पर 15 फीसदी का टैक्स लगेगा। मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए भी टैक्स घटेगा। बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा। सरकार को इस ऐलान के बाद 1.45 लाख करोड़ का राजस्व घाटा होगा। इक्विटी कैपिटल गेंस पर से सरचार्ज हटा दिया गया है। शेयर बायबैक पर 20 फीसदी का बढ़ा हुआ टैक्स नहीं लगेगा।

इसके साथ ही मिनिमम अल्टरनेटिव टैक्स खत्म कर दिया गया हैं। दरअसल, यह टैक्स ऐसी कंपनियों पर लगाया जाता है जो मुनाफा कमाती हैं, लेकिन रियायतों की वजह से इन पर टैक्स की देनदारी कम होती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के टैक्स कटौती के ऐलान के बाद शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल देखा गया है। सेंसेक्स 1639 अंक मजबूत हुआ, तो वहीं निफ्टी ने भी 477 अंकों की बढ़त दर्ज की। इसके अलावा रुपए में 60 पैसे से अधिक की तेजी देखने को मिली और यह डॉलर के मुकाबले 70.68 रुपए के स्तर पर पहुंच गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here