नारियल पानी से भी होता है नुकसान, पीने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

0
61
nariyal pani

अगर आप गर्मी के मौसम में ठंडक व ताजगी चाहते हैं, तो नारियल पानी से बेहतर कुछ नहीं है। नारियल पानी पीने से न सिर्फ गर्मी दूर भागती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी अच्छा है। यह एकमात्र ऐसा फल है, जिससे प्राकृतिक रूप से शुद्ध मीठा पानी मिलता है। इस पानी में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता, इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह उत्तम है। नारियल में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम और खनिज पदार्थ जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हैं।

नारियल में वसा की मात्रा बिल्कुल न के बराबर होती है और कॉलेस्ट्राल भी नहीं होता है इसलिए ह्रदय रोगियों और मोटापे के शिकार लोगों के लिए ये वरदान है।नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलिलीटर पानी होता है। इसका सेवन वजन घटाने के लिए किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते है की इसके ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी होता हैं। आईए जानते है नारियल पानी से होने वाले लाभ और नुकसान के बारे में –

1. शुगर वाले ना पियें –
नारियल पानी का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकता है। जिनके रक्त में शुगर का स्तर पहले से ही ज्यादा है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
2. जिम के बाद न पीएं नारियल पानी –
अगर आप आफ्टर वर्कआउट खुद को एनर्जी देने के लिए नारियल पानी पीना पसंद करते हैं तो बेहतर होगा कि आप इसकी जगह सादा पानी पीएं क्योंकि नारियल के पानी में सोडियम की मात्रा सादे पानी के मुकाबले काफी अधिक होती है और सोडियम की मात्रा अधिक होने से आपको अधिक प्यास लगेगी।
3. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाता है –
नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है लेकिन इसमें पोटेशियम के गुण दस गुना अधिक होते हैं। इस वजह से अगर आपको कमजोरी या अधिक थकान रहती है तो ऐसी स्थिति में आपको नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। नारियल पानी से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है आपको अधिक कमजोरी महसूस होने लगती है।
4. नारियल पानी में होती है अधिक कैलोरी –
गर्मियों में कई लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं।लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि नारियल पानी से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है। इसके 300 मिली में 60 कैलोरी होती हैं इसलिए इसका अधिक सेवन न करें। नारियल पानी मीठा होता है और इसलिए इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है।
5. लो ब्लड प्रेशर वाले ना पिए –
नारियल पानी का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है। इसलिए जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें भी इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक उम्र के लोगों को मुख्य रूप से जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती है और क्योंकि नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए। जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर हैं, उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि आगे चलकर उन्हें जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।

फायदे –
1 बालों का झड़ना रोके –
अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो नारियल पानी का उपयोग कर सकते हैं। चौंकिए मत, नारियल पानी बालों के लिए भी गुणकारी है। इसे इस्तेमाल करने से स्कैल्प में रक्त का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है। इसे लगाने से बाल मोटे होते हैं और हेयर फॉलिक्स भी मजबूत होते हैं। इस कारण से बालों का झड़ना कम होने लगता है।
सामग्री –
एक चौथाई कप नारियल पानी
एक चम्मच नींबू जूस
प्रयोग का तरीका –
– किसी बर्तन में नींबू जूस और नारियल पानी को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।
– अब इस मिश्रण से सिर की करीब पांच मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें।
– जब पूरे सिर पर यह मिश्रण लग जाए, तो फिर बालों पर लगाकर मालिश करें।
– इसे करीब 15 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें। इस दौरान आप सिर व बालों को शॉवर कैप से ढक दें।
– इसके बाद सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो दें।

2 टूटते बालों का इलाज –
केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से या फिर डाई करवाने से बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही बालों का प्राकृतिक मॉइस्चराइजर खत्म हो जाने से रूखे व बेजान नजर आते हैं। इससे बचने के लिए आप नारियल पानी का इस्तेमाल करें। नारियल पानी बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है।

सामग्री –
दो चम्मच नारियल पानी
एक चम्मच योगर्ट
प्रयोग का तरीका –
– इन दोनों सामग्रियों को मिक्स करके अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें।
– इसके करीब एक घंटे बाद सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो लें और बाद में कंडीशन जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here