केंद्र सरकार का निर्देश, नया सीम खरीदने के लिए आधार अनिवार्य नही

0
27

नईदिल्ली: अगर आप नई सीम खरीदना चाहते है तो आपके किये बहुत ही अच्छी खबर है, सरकार ने आधार कार्ड की अनिवार्यता ख़तम करने का निर्देश दिया है। आब आधार कार्ड की जगह पहचान पत्र में वोटर आईडी कार्ड,ड्राविंग लाइसेंस ,पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते है। इस आदेश को टेलिकॉम कम्पनी को यह निर्देश तत्काल से लागू करने का सरकार ने आदेश दिया है दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदराजन ने बताया कि ग्राहकों की सहूलियत के लिए यह व्‍यवस्‍था लागू की गई है।

इससे पहले कोई भी दूरसंचार कंपनी बीना अधर कार्ड को सीम कार्ड नही दी जा रही थी जबकि सुप्रीम कोर्ट का स्‍पष्‍ट निर्देश है कि आधार सिम कार्ड जारी करने के लिए जरूरी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट में आधार की वैधता को लेकर सुनवाई चल रही है. कोर्ट ने कहा है कि जब तक फाइनल डिसीजन न आ जाए तब तक आधार को अनिवार्य करने के लिए किसी को बाध्‍य नहीं किया जाएगा।

दूरसंचार मंत्रालय ने निर्देश में कहा कि कोई दूरसंचार कंपनी आधार नंबर न होने पर किसी ग्राहक को सिम देने से मना नहीं कर सकती। हालांकि कंपनियां सरकार के पुराने का आदेश का पालन कर रही हैं जिसमें कहा गया था कि आधार सत्‍यापन के बिना किसी को सिम न जारी किया जाए। मंत्रालय ने साफ किया कि नए दिशा-निर्देश सुप्रीम कोर्ट के आधार की अनिवार्यता पर अंतरिम फैसले के बाद जारी किए गए हैं। लोकनीति फाउंडेशन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि आधार सभी सेवाओं के लिए अनिवार्य दस्‍तावेज नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here