भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं महेंद्र सिंह धोनी की लोकप्रियता का अंदाजा आए दिन उनकी वायरल होती हुई तस्वीर और वीडियो से ही लगाया जा सकता है महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम का हिस्सा लेते हुए कई बड़े फॉर्मेट में टीम इंडिया को विजय दिलवाई है।

महेंद्र सिंह धोनी अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के साथ ही अपनी चतुराई भरी कप्तानी के लिए भी जाने जाते हैं। उनसे अच्छा विकेटकीपर आपको इस टाइम के पीछे शायद ही कभी देखने को मिले महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं। जिन्होंने मैच को ऐसे समय पर भी पलटा है। जिसका अंदाजा लगाना हर किसी के लिए असंभव है।

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को अपने गांव रांची में खेती करते हुए भी देखा गया है उन्हें खेती करने का काफी ज्यादा शौक है उनके पास डेयरी फार्म है इतना ही नहीं उनके फार्म हाउस में सब्जियां भी उगाई जाती है जो कि बाजार में बिकती है। इतना ही नहीं उन्होंने स्ट्रॉबेरी की भी खेती की है।

लेकिन आज हम आपको उनके साथ एकड़ में फैले फार्महाउस से जुड़ी कुछ खूबसूरत तस्वीरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं इसे बनाने में 3 साल का वक्त लगा था। रांची के रिंग रोड से लगे महेंद्र सिंह धोनी के फार्म हाउस में आपको हर तरह के पेड़ देखने को मिल जाएंगे। इतना ही नहीं उनके पास इस फार्म हाउस में खेती करने के लिए भी पर्याप्त जगह है।

महेंद्र सिंह धोनी अक्सर अपने परिवार के साथ इस फार्महाउस को समय बिताना पसंद करते हैं। उनके फार्महाउस को ईजा नाम से जाना जाता है। धोनी के फॉर्म हाउस में वहां हर सुविधा मौजूद है जो कि बड़े-बड़े घर में देखने को मिलती है इसमें स्विमिंग पूल के अलावा प्रैक्टिस के लिए भी जगह है इतना ही नहीं यहां पर जिम भी है।

माही के फार्म हाउस पर घोड़े भी देखने को आपको मिल जाएंगे इतना ही नहीं उन्हें गाड़ियों को काफी ज्यादा शौक है। ऐसे में एक यार्ड गाड़ियों का बना हुआ है। महेंद्र सिंह धोनी के पास मोटरसाइकिल से लेकर कई बेशकीमती फोर व्हीलर गाड़ियां भी मौजूद है। जिसमें हमर का नाम भी शामिल है, धोनी शुरू से ही गाड़ियों के लवर रहे हैं।