देश में इस वजह से बढ़ रहे कैंसर के मरीज, एक साल में 300 गुना की तेजी

0
74

नई दिल्ली। लोगों की बदली दिनचर्या और भागदौड़ अब उनके लिए जानलेवा साबित हो रही है, क्योंकि देश में कैंसर के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसमें ओरल, सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर के मामले में सबसे अधिक सामने आ रहे हैं। नेशनल हेल्थ प्रोफाइल के 2019 के आंकड़ों के मुताबिक एनसीडी क्लिनिक्स ने 2017 से लेकर 2018 के बीच कैंसर के मामलों की पहचान की है। ये रिपोर्ट बताती है कि इस एक साल के अंतराल में कैंसर के मामले 324 प्रतिशत बढ़ गए हैं।

रिपोर्ट की मुताबिक पिछले साल एनसीडी क्लिनिक्स में 6.5 करोड़ लोगों ने कैंसर की जांच करवाई थी, जिसमें 1.6 लाख लोगों में सामान्य कैंसर पाया गया था। इसका मतलब यह है कि लोगों में सामान्य कैंसर के साथ-साथ दूसरे प्रकार के कैंसर के मरीज तेजी से फैल रहे हैं। यदि 2017 की बात करें तो कैंसर के 39,635 मामले सामने आए थे। 2017 से लेकर 2018 के बीच कैंसर पीड़ितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ।

पहले वर्ष जहां कैसर के कुल 3.5 करोड़ मामले देखने को मिले थे, वहीं अगले वर्ष वो बढ़कर 6.6 करोड़ हो चुके थे। विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों के बदलते लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, खान-पान की आदतें, एल्कोहल और तंबाकू का सेवन इसकी बड़ी वजह रहा है। कैंसर के सबसे ज्यादा मामले गुजरात से सामने आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here