बिजनेसबैंक/पैसा

बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 15 फीसदी बढ़ी सैलरी, मिलेगा इन्सेंटिव

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है। सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारियों के वेतन में 15 फीसदी की बढ़त होने जा रही है। उनको प्रदर्शन आधारित इन्सेंटिव (PLI) भी दिया जाएगा। यह बढ़ोतरी 1 नवंबर 2017 से ही लागू होगी।

नवंबर 2017 से बढ़ोतरी होने का मतलब है कि बैंक कर्मचारियों को एरियर के रूप में भी मोटी रकम मिलेगी। गौरतलब है कि सार्वजनिक बैंकों के वेतन में बढ़ोतरी करीब तीन साल से लंबित थी। बैंक यूनियनों और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के बीच इस मामले में बुधवार को 11वें दौर की वार्ता समाप्त हुई और एक समझौता हो गया।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक 31 मार्च, 2017 तक के हिसाब से कर्मचारियों के वेतन में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। इससे बैंकों को करीब 7,988 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च पड़ेगा। इससे पहले वर्ष 2012 में IBA ने कर्मचारियों की 15 प्रतिशत सैलरी बढ़ाई थी।

करीब दो साल से बैंकों के प्रबंधन और कर्मचारी यूनियन के बीच इसे लेकर बातचीत चल रही थी। यूनियन ने अपनी मांगें न माने जाने की स्थिति में हड़ताल करने की चेतावनी दी थी। दोनों पक्ष इस बात पर राजी हुए कि अब सरकारी बैंकों में भी प्रदर्शन आधारित इन्सेंटिव (PLI) की शुरुआत की जाए। यह अलग-अलग बैंकों के प्रॉफिट के आधार पर होगा।