सर्दियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में ठंड बढ़ने के साथ ही मार्केट में मसालों की डिमांड में भी तेजी से इजाफा होता है. ऐसे में इस सीजन में अगर आप किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो हम आपके लिए एक शानदार ऑप्शन लेकर आए हैं. आजकल मार्केट में गर्म मसालों की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में कम लागत में इस बिजनेस को शुरू करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. आपको हर घर के किचन में मसाले जरूर मिल जाएंगे. बिना मसालों के खाने का स्वाद फिका लगता है. ऐसे में आप इसके बिजनेस के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी तरह की ट्रेनिंग या स्किल की जरूरत नहीं है. इन्हें आप उस रीजन की जरूरतों के हिसाब से तैयार कर सकते हैं. अगर आप भी अपनी नौकरी से बोर हो गए हैं और कुछ नया काम शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है.

कैसे करें मसाले के बिजनेस की शुरुआत

आपको बता दें कि मसाले का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसका यूनिट स्थापित करना होगा. इसके लिए आपको कुछ रिसर्च करना होगा. यह पता करना होगा कि आप जिस रीजन में रहते हैं वहां किन मामलों की डिमांड सबसे ज्यादा है. इसके बाद ही आप यह तय कर पाएंगे कि आपको किन मसालों का बिजनेस करना है. वैसे आमतौर पर कुछ मसाले सभी क्षेत्रों में यूज किए जाते हैं. इसमें हल्दी, मिर्च, धनिया, गरम मसाला आदि शामिल है.

इतने से निवेश में शुरू करे बिज़नेस

अगर आप मसालों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) आपकी इस मामले में मदद कर सकता है. खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक पूरी रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार आपको मसाले का यूनिट शुरू करने के लिए 3.50 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इसके अलावा यूनिट के लिए कम से कम 300 वर्ग फीट की जगह और कच्चे माल के लिए कुल मिलाकर 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे. ऐसे में इस बिजनेस की पैकेजिंग आदि काम में भी आपको 50 हजार रुपये तक की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में आपको इस बिजनेस को खड़ा करने में कुल 5 लाख की लागत लगेगी.

इतनी होगी कमाई

मसालों के बिजनेस के जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप मसालों को छोटे पैकेट्स में बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि 5 लाख की लागत से यूनिट को शुरू करके आप 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. ऐसे में आपको सालाना 5 लाख रुपये की कमाई हो जाएगी.