SBI के ग्राहकों को बड़ा झटका, FD के बाद अब बैंक ने इस खाते पर कम की ब्याज दरें

0
SBI

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने करीब एक हफ्ते में ही एफडी के बाद अब आरडी यानी रिकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है.  यानी SBI के आरडी खाताधारकों को 0.15 फीसदी कम ब्याज मिलेगा. बैंक ने नए दरें लागू कर दी है. जानकारी के अनुसार, करीब एक से दस साल की अवधि वाले आरडी खाते पर ब्याज दरें 6.25 फीसदी से घटकर 6.10 फीसदी पर आ गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले दस जनवरी को SBI ने एक साल से लेकर दस साल में मैच्योर होने वाले लॉन्ग टर्म डिपॉजिट्स पर FD की दरों में भी 0.15 की कटौती करने का ऐलान किया.

एसबीआई के ग्राहकों को लिए बैंक ने नए साल का तोहफा दिया है. अक्सर लोग घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं लेकिन इसमें भी एक बड़ी दिक्कत हो जाती है. लोग होम लोन की बुकिंग तो कर लेते है लेकिन उन्हें आवंटन प्रमाणपत्र मिलने से पहले ही प्रोजेक्ट अटक जाता है. ऐसे में लोगों को बहुत नुकसान झेलना पढ़ता है. लोग लोन भी देते है और उन्हें घर भी नहीं मिल पाता है

आपको बता दे, SBI ने अभी हाल ही में एक खास स्‍कीम निकली है। इस स्किम का नाम है ‘रेशिडेंशल बिल्डर फाइनेंस विद बायर गारंटी स्कीम’ जो की बैंक की तरफ से अभी लांच की गई है. इस स्‍कीम के तहत अब ग्राहकों को निर्धारित समय पर घर का पजेशन नहीं मिल पाता है तो बैंक ग्राहक को पूरा प्रिंसिपल अमाउंट लौटा देगा. बता दे कि ये स्‍कीम तब तक ही मान्य होगी जब तक घर खरीदार को आवंटन प्रमाणपत्र नहीं मिल जाती. ये स्‍कीम 10 शहरों में लागु होगी.