कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में माहौल गरमाया हुआ है, अध्यक्ष पद के लिए बैठकों का दौर जारी है। कांग्रेस के सबसे प्रबल दावेदार अशोक गहलोत ने अब चुनाव लड़ने से पेअर पीछे खींच लिए है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू हुई और अब 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्तूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्तूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे।

अशोक गहलोत नहीं लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सोनिया गांधी के साथ बैठक समाप्त हो गई है। बैठक के बाद उन्होंने एलान किया कि वे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वे आगे मुख्यमंत्री रहेंगे कि नहीं यह अभी तक तय नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों में जो भी हुआ उसके लिए मैंने सोनिया जी से माफी मांग ली है। उन्होंने कहा कि बीते 50 साल में कांग्रेस पार्टी ने इंदिरा गांधी जी और राजीव जी के बाद सोनिया जी के समय से मैंने वफादार सिपाही के तौर पर काम किया। मुझे हमेशा बड़ी जिम्मेदारी दी गई, चाहे प्रदेशाध्यक्ष हो या केंद्रीय मंत्री हो या सोनिया जी के आशीर्वाद से तीसरी बार मुख्यमंत्री बना हूं। उसके बावजूद जो घटना दो दिन पहले हुई, उस घटना ने सबको हिलाकर रख दिया। मैंने सोनिाय जी से भी सॉरी कहा है। क्योंकि पवित्रता मारी गई है। चाहे चुनाव हो या मुख्यमंत्री का फैसला करना हो। हमारा नियम है कि हम एक लाइन का प्रस्ताव रखते हैं।

गहलोत और सोनिया गांधी की बैठक जारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी से मिलने 10 जनपथ पहुंचे हैं। दोनों के बीच बैठक जारी है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आज पार्टी सांसद शशि थरूर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों से गले लगे। इस मौके पर थरूर ने कहा कि मैं कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का स्वागत करता हूं। हम दोनों इस बात पर सहमत थे कि हमारी लड़ाई प्रतिद्वंद्वी नहीं है, बल्कि सहयोगियों के बीच एक दोस्ताना मुकाबला है। हम केवल यह चाहते हैं कि जो भी जीतेगा, कांग्रेस जीतेगी!”

सचिन पायलट भी मिलेंगे सोनिया गांधी से

कांग्रेस नेता सचिन पायलट भी जल्द ही सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि, फिलहाल उन्होंने पूरी तरह से चुप्पी साधी हुई है।