सेना में होगा बढ़ा फेरबदल, रावत जल्द ले सकते है सेना से विदाई

0
50
Lt Gen Mukund Nervane

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का कार्यकाल पूरा होने में अभी एक साल का वक्त और बचा है। इस बीच उनके उत्तराधिकारी के लिए म्यूजिकल चेयर गेम शुरू हो चुका है। अब तक ट्रेनिंग कमांड में भेजकर किनारे लगाए गए अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल मुकुंद नरवाणे को ऑपरेशन के लिहाज से महत्वपूर्ण ईस्टर्न कमांड की जिम्मेदारी दे दी गई है। इसके साथ ही वह अगले साल आर्मी चीफ की दावेदारी में आ गए हैं।

via

दरअसल पिछले साल दिसंबर में सेना की ट्रेनिंग कमांड के मुखिया के तौर पर नरवाणे को जिम्मेदारी दी गई थी। अब पिछले साल जब आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत रिटायर होंगे तो वह सेना के सबसे सीनियर अधिकारी होंगे और सेना प्रमुख की जिम्मेदारी के लिए प्रबल दावेदार होंगे। रावत का कार्यकाल दिसंबर, 2019 में समाप्त हो रहा है। सालों से सेना प्रमुख की नियुक्ति में वरिष्ठता क्रम को माना जाता रहा है।

via

हालांकि सरकार जनरल रावत के उत्तराधिकारी को लेकर फैसला उनके रिटायरमेंट से कुछ महीने पहले ही करेगी। मौजूदा ईस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण को सेंट्रल कमांड में पोस्ट किया गया है, जिसका मुख्यालय लखनऊ में है। यह कमांड उत्तराखंड से लगती चीन सीमा की निगरानी करती है, जहां बीते कुछ महीनों से चीन का रवैया घुसपैठ वाला रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here