बंगाल की ’झांकी’ के लिए मोदी से नाराज ममता

Share on:

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के अवसर पर बंगाल की झांकी शामिल नहीं करने के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पीएम नरेन्द्र मोदी से नाराज हो गई है। उन्होंने बंगाल की प्रस्तावित झांकी को बाहर करने के निर्णय पर फिर से विचार करने का भी आग्रह किया है।

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में आयोजित होने वाली परेड में विभिन्न राज्यों की झांकियों को शामिल किया जाता है और इसी तारतम्य में पश्चिम बंगाल की ममता  सरकार ने भी झांकी के स्वरूप का प्रस्ताव बनाकर मोदी सरकार को भेजा था लेकिन इस प्रस्तावित झांकी को बाहर करने का निर्णय लिया गया। इससे ममता ने  मोदी पर यह आरोप लगाया है कि बगैर किसी कारण झांकी को खारिज किया गया है।

Also Read – Indore News : स्थाई असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग को सौंपा ज्ञापन

बंगाल की झांकी नेताजी सुभाष चंद्र बोस और उनकी भारतीय राष्ट्रीय सेना की 125वीं जयंती को लेकर थी। इस झांकी में ईश्वरचंद्र विद्यासागर, रवींद्रनाथ टैगोर, स्वामी विवेकानंद, चित्तरंजन दास, अरबिंदो, मातंगिनी हाजरा, बिरसा मुंडा, नजरूल इस्लाम के चित्र भी शामिल किया गया था।

चौथी बार प्रस्ताव खारिज
यह चौथी बार है जब पश्चिम बंगाल की झांकी के प्रस्ताव को पिछले कुछ वर्षों में खारिज कर दिया गया है। इसके पहले 2015, 2017 और 2020 में पश्चिम बंगाल की झांकी के प्रस्तावों को खारिज कर दिया गया था।