प्रकृति वंदन कार्यक्रम: 25 से ज्यादा देशों के लोग करेंगे प्रकृति की वंदना

Share on:

 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि और हिंदू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान की ओर से आज प्रकृति वंदन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम को संघ प्रमुख मोहन भागवत और आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर संबोधित करेंगे।

प्रकृति वंदन कार्यक्रम की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहना की है। पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा कि पर्यावरण संरक्षण हमारी मारी संस्कृति का आधारभूत मूल्य है। ऐसे में वे 130 करोड़ भारतीयों के प्रयासों की सराहना करते हैं। उन्होंने जनता के बीच जागरूकता लाने के लिए एचएसएस संस्थान की पहल की सराहना और जैविक विविधता की रक्षा के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों के लिए ख़ुशी प्रकट की थी।

आज सुबह 10 से 11 बजे तक प्रकृति वंदन कार्यक्रम होगा। देश के 500 से अधिक केंद्रों और विश्व के 25 से अधिक देशों में लोग प्रकृति की प्रार्थना करेंगे। कार्यक्रम का सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से लाइव प्रसारण होगा।

कार्यक्रम में एक ही समय में घर, व्यक्तिगत या सार्वजनिक उद्यानों में दो गज दूरी का पालन करते हुए पेड़-पौधों का वंदन करेंगे। इस अवसर पर पेड़-पौधों के साथ प्रकृति के लिए बलिदान करने वालों को भी नमन किया जाएगा। कार्यक्रम आज सुबह 10 से 11 बजे आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एचएएसएफ के फेसबुक पेज पर भी होगा।