दिल्ली, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश, मौसम विज्ञान केंद्र ने दी जानकारी

Share on:

नई दिल्ली। एक ओर जहा पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है, वही दूसरी ओर देश के कई प्रदेशों में भारी बारिश से बुरा हाल है। जिसके चलते बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब व हरियाणा के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। जिसके चलते कई शहरों की सड़के दरिया बन गई। जिसके कारण लोगों को आवागमन में काफी मुश्किल हुई। वही कई जगह माकन धराशयी हो गए। वही गुरुग्राम के हालत तो ऐसे थे कि सड़क पर भरे बरसात के पानी में गोल्फर ज्योति रंधावा ने बोट चलाई। इस दौरान पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भी जमकर बरसात हुई। इससे आवागमन प्रभावित हुआ है।

वही अगर बात की जाये राजधानी दिल्ली की तो दिल्ली- एनसीआर में सुबह से हो रही बारिश करीब चार घंटे तक जारी रही। जिसके चलते दिल्ली के साकेत स्थित एपीजे स्कूल की बाउंड्री गिर गई, जिसके मलबे में दबकर 10 गाडि़यां क्षतिग्रस्त हो गईं।वही पश्चिमी दिल्ली के नांगलोई इलाके में मकान का एक हिस्सा गिर गया। दिल्ली-एनसीआर में हुई भरी बारिश की वजह से कई इलाकों में सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं।

साथ ही हिमाचल प्रदेश में कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। प्रदेश में बारिश और भूस्खलन के कारण कई सड़कों पर यातायात काफी प्रभावित हुआ। वही बारिश से जम्मू-कश्मीर की चिनाब और तवी नदी का जलस्तर बढ़ा गया है।

वही दिल्ली मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि,”अरब सागर से नमी भरी दक्षिणी पश्चिमी, जबकि बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवा चल रही है। इसी के असर से बारिश हुई। गुरुवार को भी बारिश का यह दौर चलता रहेगा। कभी तेज बारिश हो सकती है तो कभी हल्की। दिनभर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।”