Numerology : इस लकी नंबर वालों को होगा व्यवसाय में लाभ, जानिए शुभ रंग

Share on:

Numerology : अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है।

Numerology

इस अंक ज्योतिष को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। तो चलिए अंक शास्त्र के माध्यम से जानते हैं आपका मूलांक, शुभ अंक और लकी कलर कौन सा है।

ये भी पढ़े – Rashifal Today: जानिए कैसा रहेगा आज का आपका दिन, पढ़िए राशिफल

अंक 1
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। पैसे के मामले में आप काफी लकी रहेंगे और धन प्राप्ति के योग बनेंगे। कार्य क्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी और आपको अधिक अनुशासित होकर काम करना होगा।
शुभ अंक- 2
शुभ रंग- पीच

अंक 2
पारिवारिक जीवन में भी कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा और जीवन साथी आपकी भावनाओं को समझ पाएगा, जिससे आपके बीच की दूरी कम होगी।
शुभ अंक- 11
शुभ रंग- गुलाबी

अंक 3
आज आपकी संतान किसी बात को लेकर दुखी हो सकती है। उनसे बात करके आप उनकी समस्या को सुलझा सकते हैं। आपको सोच समझकर कदम रखने होंगे। कानून विरुद्ध जाकर कार्य करना आपको परेशानी में डाल सकता है, इसलिए सोच समझकर रहें।
शुभ अंक-14
शुभ रंग- लाल

अंक 4
आज का दिन आपके लिए काफी बेहतर रहेगा। कार्य में सफलता मिलने से मन को प्रसन्नता होगी और कार्य क्षेत्र में भी आपकी स्थिति बेहतर होगी। परिवार का वातावरण भी सुकून देगा और आप घर और बाहर दोनों जगह आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे।
शुभ अंक- 9
शुभ रंग- ग्रे

अंक 5
आपके दांपत्य जीवन में स्थितियां अभी वैसी ही रहेंगी जैसी चल रही हैं। संतान अपने क्षेत्र में प्रगति करेगी, इससे आपको कुछ संतुष्टि का अहसास होगा। हालांकि प्रेम के मामले में मामला बिगड़ सकता है, इसलिए सावधानी रखें।
शुभ अंक-4
शुभ रंग- गेंहुआ

अंक 6
आपके लिए आज का दिन नई योजनाओं को क्रियान्वित करने का दिन है। जो मन में सोचा है, उसे पूरा करने का प्रयास करेंगे तो सफलता मिलेगी। आज किसी नदी या तालाब के किनारे जाकर समय बिताने का मौका मिलेगा।
शुभ अंक- 8
शुभ रंग- बैंगनी

अंक 7
संतान पढ़ाई के मामले में बढ़िया प्रदर्शन करेगी। हालांकि किसी बात को लेकर आप से उनकी कहासुनी संभव है। धैर्य का परिचय देना अच्छा विकल्प रहेगा।
शुभ अंक-21
शुभ रंग-केसरिया

अंक 8
आज का दिन आपके लिए काफी हद तक सुकून देने वाला साबित होगा। परिवार में खुशी भरे पल आएंगे और सरकारी क्षेत्र से कोई मकान अथवा वाहन मिलने के योग हैं। यदि आप सरकारी नौकरी में हैं, तो समय और भी बेहतर होगा।
शुभ अंक- 1
शुभ रंग-गहरा नीला

अंक 9
कार्य क्षेत्र में आपकी प्रगति के अवसर आयेंगे। दांपत्य जीवन में भी प्रेम बढ़ेगा और आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे। आपके बीच प्रेम की अभिवृद्धि होगी। संतान एक से अधिक कार्यों में व्यस्त रहेगी।
शुभ अंक-25
शुभ रंग-काला