इंदौर में सीरो सर्वे के लिये तैयारियां हुई पूरी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता सर्वे का दायित्व गंभीरता से करें- कलेक्टर सिंह

Share on:

इंदौर 10 अगस्त, 2020
इंदौर में कोरोना के संबंध में रोग प्रतिरोधक क्षमता की जांच के लिये होने वाले सीरो सर्वे की तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई है। सर्वे के लिये गठित वार्डवार दलों को आज यहां रवीन्द्र नाट्य गृह में आयोजित कार्यक्रम में सीरो सर्वे के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह की विशेष उपस्थिति में आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताया गया कि सीरो सर्वे के लिये इंदौर नगर निगम क्षेत्र के सभी 85 वार्डों में दल बनाये गये है। इनमें 170 कर्मचारियों की सेवाएं ली जा रही है। यह सर्वे लगभग सात दिन तक चलेगा। प्रत्येक टीम 10 से 15 सर्वे प्रति दिन करेंगी। सर्वे टीमों में लैब तकनीशियन, नर्सेस, विद्यार्थी नर्सेस आदि को लगाया गया है।

संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुये कहा कि जिला प्रशासन द्वारा एन्टीबॉडी जांच सर्वेक्षण का निर्णय लिया गया है। इस सर्वेक्षण से कोरोना रोगियों के इलाज में आसानी होगी। यह सर्वेक्षण कार्य लगभग सात दिन तक चलेगा। अधिकारी, कर्मचारी और कार्यकर्ता इस काम को चुनौती के रूप में लें। अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र और पुरस्कार दिया जायेगा। एन्टीबॉडी सर्वेक्षण से प्राप्त जानकारी से कोरोना रोगियों के इलाज में मदद मिलेगी। प्रत्येक टीम को 10 से 15 सर्वे रोज करना है। एक टीम को सात दिन में 80 सैंपल इकट्ठा करना है। कमर्चारी और कार्यकर्ता अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। मॉस्क, सेनेटाइजर, पीपीई किट का विशेष इस्तेमाल करें, जिससे उन्हें संक्रमण न हो। सर्वे के लिये कुल 85 टीमों में 170 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनकी मदद के लिये एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारियों की भी ड्यूटी रहेगी। स्वास्थ्य कार्यकर्ता राजस्व अमले से हर सम्भव मदद ले सकते हैं।


इस अवसर पर कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपना कार्य गंभीरता से निर्वहन करें। कार्यकर्ताओं की ड्यूटी वार्डवार लगाई गई है। उनकी मदद के लिये राजस्व अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मदद करेंगे। सर्वेक्षण का उद्देश्य कोरोना महामारी पर नियंत्रण करना है।


इस अवसर डीन एमजीएम मेडिकल कॉलेज डॉ. ज्योति बिंदल ने कहा कि एन्टीबाडी जांच सर्वेक्षण से कोरोना संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी। यह एक नई अवधारणा है। सर्वे टीम को एक घर से एक व्यक्ति का ब्लड सैंपल लेना है। इस सैंपल में 33 प्रतिशत बच्चे, 33 प्रतिशत महिलाएं और 33 प्रतिशत पुरूष शमिल होंगे। इस “सीरो सर्वेक्षण’’ का उद्देश्य मजबूत प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों से रक्त दान करवाकर कोरोना पीड़ित मरीजों को खून चढ़ाया जायेगा, जिससे वे जल्द ठीक हो जायेंगे। सर्वेक्षण टीम को गाड़ी, भोजन और सर्वे किट कल सुबह 9 बजे रवीन्द्र नाट्य गृह में वितरित की जायेगी। सर्वे के कार्य में हीलाहवाली करने वालों को बर्दास्त नहीं किया जायेगा। सर्वे स्मार्ट फोन के जरिये ऑनलाइन किया जायेगा।
कार्यक्रम में अपर कलेक्टर बीबीएस तोमर, पवन जैन, अजय देव शर्मा, सभी एसडीएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौजूद थे।