क्या आप जानते है कैसे बनाया जाता है वेस्ट से बेस्ट, गांधीहाल में लगा है रियूज मेला

Share on:

इंदौर (Indore News 🙂 नगर निगम द्वारा अनुपयोगी(useless) सामान से तरह-तरह की उपयोगी वस्तुएं बनाने वाले शहर के कलाकारों को प्रोत्साहित(encouraged) करने हेतु गांधी हाल प्रांगण में रियूज मेला लगाया गया है जिसमें शहर के विभिन्न लोगों द्वारा अनुपयोगी सामान से बनाए गए उपयोगी सामान के विक्रय हेतु स्टाल लगाए गए । आज सांसद शंकर लालवानी द्वारा उक्त मेले का अवलोकन किया गया, उनके द्वारा प्रत्येक स्टॉल पर जाकर अनुपयोगी सामान से बनाए जा रहे हैं उपयोगी सामानों के संबंध में संबंधित स्टॉल के व्यक्ति से चर्चा भी की गई और जानकारी भी ली गई।

सांसद लालवानी जी द्वारा मेले में पांच उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई मित्रों मनोज राधेलाल मारोठ, गणेश बाली वर्षा जिनवाल भागवती रमेश व आशा राजेश सिरसिया का सम्मान भी किया गया । इस अवसर पर सांसद लालवानी ने कहा कि निगम को मैं धन्यवाद देता हूं रीयूज मेला लगाने के लिए पहले मैं आया था तो दिवाली पर इस प्रकार का मेला लगाने के लिए मेरे द्वारा कहा गया था ताकि पूरे शहर में इस विद्या से जुड़े लोग द्वारा बनाई जा रही वस्तुओं का प्रदर्शन भी हो और विक्रय भी हो माननीय प्रधानमंत्री जी चाहते हैं कि वेस्ट से बेस्ट कैसे बनाए जाए पहले कचरा केवल फेंकने के काम में आता था आपने हर क्षेत्र में कचरे से उपयोगी सामग्री बनाई गई है ।

यह पूरे देश के लिए एक संदेश है। विदित हो कि मेला में कुल 32 स्टॉल लगाये गये है, जिसमें 13 एस.एच.जी. सदस्यों ने व अन्य स्कूल, कॉलेज एवं नागरिकों द्वारा रीयूज आधारित स्टॉल लगाये तथा रीयूज वस्तुओं का विक्रय एवं प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत डेकोरेटिव आयटम, स्क्रेप आर्ट, पेपर रोल आर्ट, मिक्स आर्ट, दीवाली दिये, फर्निचर, ओल्ड क्लाथ आर्ट, रोप डेकोरटिव्ह, वेस्ट फूल से धूप व अगरबत्ती की प्रदर्शनी लगायी । नगर पालिक निगम इंदौर द्वारा तीन दिवसीय रीयूज़ मेला मैं सोनचिरैया आजीविका उत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के स्वसहायता समूह के द्वारा बनाये जा रहे वेस्ट से बेस्ट उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी जा रही है ।

समूह की महिलाओं द्वारा बहुत सुन्दर आकर्षक सामग्री वेस्ट मटेरियल से तैयार की जा रही है जिसमे गाय के गोबर से बने उत्पाद,कागज से बने पेन,फ्लावर पॉट,लिफ़ाफ़े,लेदर प्रोडक्ट,तोरण,डोरमेट खासे पसंद किये जा रहे है..कार्यक्रम मैं सभी अथितियों ने स्टॉल्स का भ्रमण कर महिलाओ का उत्साहवर्धन किया। आगंतुकों के लिए फूड जोन भी बनाया गया है जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के स्टाल लगाए गए। इस मौके पर अपार आयुक्त अभय राजनगांवकर अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा एवं अन्य उपस्थित थे ।