Indore Dubai Flight : 1 अक्टूबर से आयोजित हो रहा है दुबई एक्सपो, इंदौर के 10 हजार यात्री होंगे शामिल

Share on:

Indore Dubai Flight (इंदौर) : विश्व के 190 देशों की भागीदारी के साथ 1 अक्टूबर से शुरू हो रहे दुबई एक्सपो को लेकर शहर के लोगों में काफी ज्यादा उत्साह देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि 6 माह चलने वाले इस आयोजन में इंदौर से ही करीब 10 हजार यात्री जा सकते हैं। दरअसल, इससे टिकट-होटल पैकेज मिलाकर करीब पचास करोड़ का बिजनेस होने की उम्मीद है। वहीं दुबई में रहने वाले इंदौरी भी इसके लिए विशेष तैयारी कर रहे हैं।

बता दे, इंदौर से इसी माह दुबई उड़ान दोबारा शुरू हुई है जिसमें बंपर बुकिंग मिल रही है। इकोनामीक्लास की सीटों का किराया 43 हजार रुपये तो बिजनेस क्लास का किराया 60,500 रुपये तक पहुंच चुका है। जानकारी के मुताबिक, ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन आफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह जादौन का कहना है कि एक्सपो के चलते दुबई के लिए काफी बुकिंग आ रही है। अकेले इंदौर और आसपास के जिलों से करीब 10 हजार से ज्यादा लोग दुबई जाएंगे। वहीं दुबई सरकार द्वारा वीजा नियमों में दी गई छूट से भी पर्यटक बढ़ेंगे।

दुबई में रहने वाले निलेश जैन का कहना है कि इस बार एक्सपो में हर देश ने अपने पैवेलियन बनाए हैं। भारत ने भी 500 करोड़ रुपये लगाए हैं। इसमें हर राज्य अपनी भागीदारी कर रहा है। हम इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। इसमें मध्यप्रदेश का नंबर दिसंबर में आएगा। तब दुबई का मौसम सबसे बढ़िया रहता है। यह हमारे लिए अच्छी बात है। इंदौर से आने वाले लोगों के लिए हम विशेष इंतजाम कर रहे हैं। भारत अभी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। वहीं संयुक्त अरब अमीरात भी अपनी स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। इससे यह एक्सपो खास हो गया है।

ट्रैवल सेक्टर का बिजनेस –

25 हजार रु. औसत प्रति व्यक्ति आने-जाने का किराया।
25 हजार रुपये बजट होटल में 3 रातें और चार दिन खाने ठहरने और घूमने का शुल्क।
50 हजार रुपये होगा प्रति व्यक्ति का औसतन खर्च।
6 माह में ही इंदौर से 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, दुनिया के 191 देश इस एक्सपो में हिस्सा ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसके लिए शहर से बाहर विशेष इंतजाम किए गए हैं। हर देश अपनी संस्कृति, शिक्षा, मनोरंजन, कला, भोजन, तकनीक, खेल आदि का प्रदर्शन यहां करेगा। भविष्य में आने वाली तकनीकों की प्रदर्शनी भी यहां लगाई जा रही है। भारत से करीब 4 करोड़ लोगों के अगले 6 माह में दुबई जाने की उम्मीद है।