Indore News : आयुक्त ने की डेंगू व मौसबी बीमारियो के बचाव हेतु विनोबा नगर में रहवासी से चर्चा

Share on:

इंदौर (Indore News) : आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा बारिश के दौरान डेंगू, मलेरिया व अन्य मौसमी बीमारियों के रोकथाम हेतु निगम की मलेरिया विभाग की टीम को शहर के विभिन्न स्थानो पर लार्वानाशक दवाई व मच्छरो के रोकथाम हेतु फांगिग मशीन के माध्यम से धुंआ करने के प्रभारी अधिकारी मलेरिया विभाग को निर्देश दिये गये। इसके साथ ही निगम द्वारा डेंगू, मलेरिया व मौसबी बीमारियों के बचाव के लिये पेम्पलेट व अलाउसमेंट के माध्यम से नागरिको को जागरूक भी किया जा रहा है।

इसी क्रम में आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा आज प्रातः विनोबा नगर के रहवासियो से डेंगू, मलेरिया व अन्य मौसमी बीमारियो के रोकथाम व बचाव के संबंध में जानकारी देते हुए, सावधानी बरतने पर चर्चा की गई। इस अवसर पर अपर आयुक्त सुश्री संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा, संस्था बेसिक्स के श्री श्रीगोपाल जगताप, क्षेत्रीय स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई व दरोगा व अन्य उपस्थित थे।

आयुक्त सुश्री पाल द्वारा विनोबा नगर में क्षेत्रीय रहवासी से चर्चा के दौरान कहा कि डेंगू, मलेरिया व अन्य मौसबी बीमारियो के रोकथाम व बचाव के लिय आवश्यक है कि आप अपने घरो में बनी होद, टंकियों के आस-पास किसी भी प्रकार का पानी एकत्रित ना होने दे। बच्चो को फुल बांह के कपडे पहनाए, ज्यादा समय तक किसी भी बर्तन में पानी एकत्रित ना रहने दे, संग्रहित पानी को बदलते रहे, क्यांेकि डेंगू, मलेरिया के मच्छर साफ पानी में पनपते है इसके लिये आवश्यक है कि पानी को किसी एक स्थान पर संग्रहित ना होने दे।

इसके लिये निगम द्वारा डेंगू, मलेरिया के बचाव व रोकथाम संबंधित पेम्पलेट बांटे गये और समझाईश दी जा रही है, आप अपने घर के आस-पास कही भी पानी जमा न होने दे, अपने घर के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्टॉनिक उपकरण, गमले, टायर, कूलर में जल जमा ना होने दे, क्यांेकि जल जमाव के कारण डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी संक्रमित बीमारियां पनपती है, इसके लिये निगम द्वारा जल जमाव क्षेत्रो में कु्रुड ऑयल का छिडकाव भी किया जा रहा है।