मेट्रो सिटी की महिलाएं संभाल रही IS की कमान, सोशल मीडिया पर कर रही प्रचार-प्रसार

Share on:

नई दिल्ली: आतंकी गतिविधियों को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसियों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। एनआईए ने खुलासा किया है कि आतंकी संगठन आईएस की कमान भारत में मेट्रो सिटी की महिलाएं संभाल रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में बड़े आतंकी हमले की साजिश रची जा रही थी। दिल्ली में लोन वुल्फ अटैक की प्लानिंग चल रही थी।

लोन-वुल्फ अटैक का मतलब, आतंकवादी दिल्ली पुलिसकर्मियों पर चाकू से हमला कर सकते हैं या छोटे हथियारों से फायरिंग कर सकते हैं या फिर वाहन से कुचल सकते हैं। मेट्रो सिटी की महिलाएं सोशल मीडिया के जरिए इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का प्रचार प्रसार कर रही हैं और हमले के लिए विस्फोटक जुटाने का भी काम कर रही है।

इस मामले में जांच एजेंसी ने पुणे से सादिया अनवर शेख नाम की युवती तो गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि सादिया बहुत ही कट्टरपंथी विचारधारा की है। ख़बरों के मुताबिक़ ये वही महिला है, जो आतंकी मूसा से शादी करने के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंची थी। हालांकि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 2018 में सादिया को गिरफ्तार कर लिया था लेकिन बाद में डी-रेडिकलाइज करके उसे छोड़ दिया गया।

जब जाकिर मूसा ने सादिया से शादी करने से इनकार कर दिया तो वह जम्मू-कश्मीर ISIS के हेड वकार के पास शादी का प्रस्ताव लेकर गई ,जब उसने भी शादी के लिए मना कर दिया तो सादिया ISIS के खिलाफ हो गई और IS का खुरासान मॉड्यूल ज्वॉइन कर लिया।

सादिया टेलीग्राम के जरिए दूसरे आतंकियों से IED मांग रही थी। बस इसी दौरान जांच एजेंसी ने उसकी चैट पकड़ ली। सादिया टेलीग्राम पर अहल-ए-वफ़ा नाम की आईडी से गिरफ्तार हिना बेग और जहानजेब के अलावा दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद आतंकी अब्दुल्ला बाशित से लगातार कॉन्टैक्ट में थी।

हिना बेग और जहानजेब की गिरफ्तारी के बाद कई खुलासे हुए है। बताया जा रहा है कि दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में बड़े आतंकी हमले की साजिश रची जा रही थी।