ये रही इनकम टैक्स बचाने की 4 बेहतरीन स्कीमें, जो देंगी शानदार मुनाफा

Share on:

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आप अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर चुके होंगे और संभवतः आपको रिटर्न भी प्राप्त हो चुका होगा। अब नए वित्त वर्ष में आपको इनकम टैक्स बचाने के उपायों पर ध्यान देना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिनमें निवेश करके आप अपनी टैक्स देनदारी को कम कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आज का यह लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा, इसलिए कृपया इसे अंत तक पढ़ें।

1. टैक्स सेविंग एफडी

अगर आप 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तो आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। 5 साल से कम की FD पर यह छूट उपलब्ध नहीं होती। 5 साल की FD आपको पोस्ट ऑफिस और बैंक दोनों में मिल जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस में 5 साल की FD पर ब्याज दर 7.5% है, जबकि विभिन्न बैंकों में 5 साल की FD पर ब्याज दर अलग-अलग होती है।

2. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम

इस योजना के तहत आपको कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना होगा। इस स्कीम में 7.7% की ब्याज दर मिलती है। इसके अलावा, इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत इसमें भी कुछ टैक्स छूट प्रदान की जाती है।

3. पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड को F-F-F श्रेणी में रखा जाता है, जिसका अर्थ है कि आपका निवेश, ब्याज और मैच्योरिटी राशि पूरी तरह से टैक्स मुक्त है। हालांकि, यह योजना 15 साल के बाद मैच्योर होती है। इसका लाभ लेने के लिए इसे आगे बढ़ाने का विकल्प भी मौजूद है। इस स्कीम पर 7.1% की दर से ब्याज मिलता है।

4. नेशनल पेंशन सिस्टम

इस योजना के तहत, 60 वर्ष की आयु पूरी करने पर रिटायरमेंट फंड प्रदान किया जाता है। आपकी कुल आय का 40% भाग एन्युटी खरीदने में लगाया जाता है, जिससे आपको पेंशन प्राप्त होती है। यह योजना टैक्स बचत के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करके, आप 2 लाख रुपये (धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये और धारा 80 सीसीडी 1बी के तहत 50 हजार रुपये) तक की टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं।