1 लाख रुपए की FD पर Post Office 1 साल में देता है इतना ब्याज, इन्वेस्टमेंट से पहले जानिए पूरा प्लान

Share on:

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में निवेश करने पर लोगों को अच्छा खासा ब्याज मिलता है। ब्याज दर समय-समय पर बदलती रहती है। यहां हम आपको वर्तमान में उपलब्ध ब्याज दरों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। वर्तमान ब्याज दरें लोगों को अच्छी कमाई का अवसर प्रदान कर रही हैं। डाकघर की FD में निवेश करने पर 4 तरह के ब्याज मिलते हैं। यदि आप 1 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 6.9% ब्याज मिलेगा। 2 साल के लिए निवेश करने पर 7.0% ब्याज, 3 साल के लिए 7.1% और 5 साल की अवधि के लिए निवेश करने पर 7.5% की दर से ब्याज का लाभ उठाया जा सकता है।

इस तरह करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की FD में निवेश करना काफी सरल है। आप संबंधित पोस्ट ऑफिस में जाकर आसानी से निवेश कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको वहां अपना खाता खुलवाना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान आपको निवेश की राशि भी जमा करनी होती है। इसमें एक बार में राशि का निवेश किया जाता है, जो एक निश्चित समय के लिए होता है। जब यह अवधि समाप्त हो जाती है, तब पोस्ट ऑफिस आपको रिटर्न के रूप में लाभ प्रदान करता है।

यह है सबसे पॉपुलर एफडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की FD योजना को “सावधि जमा खाता योजना” के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान में, लोग इसमें काफी अधिक निवेश कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि इसमें आकर्षक ब्याज दर मिलती है, और मैच्योरिटी के समय काफी अच्छा मुनाफा भी मिलता है। यदि आप 5 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपको सबसे अधिक लाभ प्राप्त होगा।

1 लाख रूपये के निवेश पर मिलेगा इतना पैसा

पोस्ट ऑफिस में 1 लाख रुपये का निवेश करने पर 1 वर्ष से 5 वर्ष के लिए विभिन्न ब्याज दरें मिलती हैं। यदि आप 1 वर्ष के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 1,07,081 रुपये मिलेंगे। अगर आप 2 वर्ष के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 1,14,888 रुपये प्राप्त होंगे। 3 वर्ष के निवेश पर आपको 1,23,508 रुपये मिलेंगे, और 5 वर्ष के लिए निवेश करने पर आपको 1,44,995 रुपये मिलेंगे।