प्रदेश में दिख रहा चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का असर, इन जिलों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Share on:

मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड का मौसम जारी है, लेकिन तापमान में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल रहा है। चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में कई जिलों में बादल रह सकते हैं।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

राजधानी भोपाल में गुरुवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिन और रात के तापमान में भारी अंतर देखा गया है। पिछले वर्षों की तुलना में, इस बार दीपावली से पहले ही गुलाबी ठंड का असर देखने को मिल रहा है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पचमढ़ी में रात का न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मंडला में 15.3 और छिंदवाड़ा में 16.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं, ग्वालियर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

चक्रवात ‘दाना’ का प्रभाव

चक्रवात ‘दाना’ के कारण मध्य प्रदेश के मौसम में परिवर्तन आया है। प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है। बुरहानपुर, खंडवा और खरगोन जिलों के लिए दो दिनों का बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इससे तापमान में गिरावट आ रही है और सुबह-शाम हल्की ठंड का अनुभव हो रहा है।

आगामी मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर को बुरहानपुर, खंडवा और खरगोन में भारी बारिश और आंधी का पूर्वानुमान लगाया है। इसके अलावा, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, सीहोर और अन्य जिलों में भी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम में बदलाव के चलते पचमढ़ी में रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे जा रहा है, जो ठंड का संकेत है।

मौसम में आए बदलाव से सुबह-शाम हल्की ठंड महसूस की जा रही है। हालांकि, दिन में तेज धूप भी देखने को मिल रही है। रात के तापमान में हर दिन मामूली गिरावट हो रही है। प्रदेश के कई हिस्सों में, जैसे ग्वालियर, इंदौर, और रायसेन में तापमान 20 डिग्री से कम दर्ज किया गया है।