दस्तक देगा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

Share on:

देश में चक्रवाती तूफान दाना का कहर जारी है, जिससे मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में मौसम की हलचल बुधवार को गहरे दबाव में बदल गई, और विशेषज्ञों के अनुसार, शाम तक यह तूफान का रूप ले सकता है।

देश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, चक्रवात दाना आधी रात या अगली सुबह ओडिशा के भुवनेश्वर और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराने की संभावना है। जब यह तट से टकराएगा, तो इसकी गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है, जो बिजली और संचार प्रणालियों को, विशेषकर तटवर्ती क्षेत्रों के घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, कुछ समय बाद इसकी तीव्रता कम होगी और हवा की गति 85 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच रह सकती है।

इन राज्यों में चक्रवात का असर

चक्रवात दाना के कारण मयूरभंज, बालासोर, भद्रक और क्योंझर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, खुर्दा, कटक, पुरी, नयागर और गंजम जिलों तथा पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में 24 अक्टूबर की दोपहर से भारी बारिश का अनुमान है, जो 25 से 26 अक्टूबर तक जारी रह सकता है।

इस स्थिति को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे ने 23 से 25 अक्टूबर के बीच लगभग 150 एक्सप्रेस और यात्री ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है। हावड़ा-सिकंदराबाद फलकनुमा एक्सप्रेस, कामाख्या-यशवंतपुर एक्सप्रेस, और हावड़ा-भुवनेश्वर शताब्दी एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेनें रद्द की गई हैं।

इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट

ओडिशा और पश्चिम बंगाल सरकार ने भी इस चक्रवात के मद्देनजर चेतावनी जारी की है और एहतियात के तौर पर स्कूलों, कॉलेजों और महत्वपूर्ण कार्यालयों को बंद करने का आदेश दिया है। चक्रवात दाना ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ भारी बारिश लाएगा, और 24 अक्टूबर को इसका प्रभाव अधिकतम होगा।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। चक्रवात का असर झारखंड में भी देखने को मिल सकता है। केरल में भी बारिश की संभावना जताई गई है, जबकि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है। बेंगलुरु के स्कूलों में आज छुट्टी घोषित की गई है, और कर्नाटक के अन्य तटीय क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना है।