साइक्लोन ‘दाना’ देने जा रहा हैं दस्तक! इन राज्यों में जलप्रलय की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

Share on:

देश में चक्रवाती तूफान दाना का खतरा बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बुधवार को मौसम की गतिविधियाँ एक गहरे दबाव में बदल गई हैं, और शाम तक यह तूफान का रूप ले सकती है। अनुमान है कि यह तूफान ओडिशा के भुवनेश्वर और पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है, जिसमें हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुँचने की संभावना है।

देश में मौसम का मिजाज

चक्रवात दाना के प्रभाव से ओडिशा के मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, और क्योंझर जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। ओडिशा के भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, खुर्दा, कटक, पुरी, नयागर, और गंजम जिलों में 24 अक्टूबर की दोपहर से बारिश शुरू होने की संभावना है, जो 25 से 26 अक्टूबर तक जारी रह सकती है।

इन राज्यों में रेड अलर्ट

ओडिशा और पश्चिम बंगाल की सरकारों ने चक्रवात के खतरे के मद्देनजर एहतियात बरतते हुए स्कूलों, कॉलेजों, और महत्वपूर्ण कार्यालयों को बंद करने का आदेश दिया है। मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अधिकांश क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, और गुरुवार को तूफान का असर सबसे अधिक रहने की उम्मीद है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

चक्रवात दाना का प्रभाव झारखंड में भी देखने को मिल सकता है। वहीं, केरल में भी बारिश की संभावना है, जबकि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बारिश की तीव्रता कम होने का अनुमान है। बेंगलुरु के स्कूलों में आज छुट्टी घोषित कर दी गई है, और कर्नाटक के तटीय हिस्सों में भी बारिश जारी रहेगी। इस तरह, चक्रवात दाना के कारण देश के कई हिस्सों में मौसम के हालात बिगड़ने के आसार हैं, और सभी को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

रेलवे सेवा में रद्दीकरण

दक्षिण पूर्व रेलवे ने चक्रवात दाना के चलते 23 से 25 अक्टूबर के बीच लगभग 150 एक्सप्रेस और यात्री ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है। प्रभावित ट्रेनों में हावड़ा-सिकंदराबाद, कामाख्या-यशवंतपुर, और हावड़ा-भुवनेश्वर शताब्दी एक्सप्रेस शामिल हैं।