चक्रवाती तूफान का अलर्ट! अगले 24 घंटो में इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात दाना के चलते पूर्वी तट के पास समुद्र में काफी उथल-पुथल मच गई है। मौसम विभाग के अनुसार, यह चक्रवात मंगलवार, 22 अक्टूबर को या अगले 24 घंटों में ओडिशा तट से टकरा सकता है।

देश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि लैंडफॉल के बाद चक्रवात दाना और तेज हो जाएगा, जिससे तटीय क्षेत्रों में 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इससे मकानों और फसलों को गंभीर नुकसान पहुँचने की आशंका है, इसलिए जनता को सतर्क रहने के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी में मौसम की गंभीर स्थिति आज तड़के गंभीर दबाव में बदलने की संभावना है। यह दबाव 24 अक्टूबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है। ओडिशा में 23 से 25 अक्टूबर तक स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है। चक्रवात के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 30 इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, खासकर पश्चिम बंगाल के दक्षिणी क्षेत्रों के लिए। मौसम विभाग इस तूफान प्रणाली पर गंभीरता से नजर बनाए हुए है।

अन्य राज्यों में भी अलर्ट

ओडिशा मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण 22 से 23 अक्टूबर के बीच एक खतरनाक चक्रवात बनने की संभावना है। साथ ही, बंगाल की खाड़ी से लेकर तमिलनाडु तट तक भारी बारिश का अनुमान है, जो 25 अक्टूबर तक जारी रह सकता है। बेंगलुरु में सोमवार को भारी बारिश हुई, जिससे अफरा-तफरी मच गई। हालांकि, आज सुबह बारिश रुक गई है और सूरज निकल आया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मंगलवार को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

तूफान के मद्देनजर चेतावनी

मौसम विभाग ने तूफान के मद्देनजर कई स्तर की चेतावनी जारी की है। 22 अक्टूबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश की चेतावनी दी गई है, जबकि तमिलनाडु, केरल, और कर्नाटक के तटीय व अंतर्देशीय क्षेत्रों में भी भारी बारिश की अलग से चेतावनी जारी की गई है। अगले तीन दिनों के लिए ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट लागू किया गया है।