Too More Coffee Side Effects : अगर आपको भी है बार-बार कॉफी पीने की आदत तो आज ही बदल लें इसे, बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा

Share on:

Too More Coffee Side Effects : अगर आप रोजाना 3-4 कप कॉफी पीते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। लेकिन, इसकी अधिकता हानिकारक हो सकती है। कॉफी में कैफीन होता है, जिसकी अधिक मात्रा सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है।

कैफीन का सही सेवन

कैफीन की सही मात्रा आपको ऊर्जा देती है और नींद से बचाती है। लेकिन जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है, तो यह दिमाग और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए नुकसानदायक हो जाती है। जिन लोगों का कॉफी का सेवन अत्यधिक होता है, उनके शरीर में कई नकारात्मक लक्षण दिखने लगते हैं। पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि एक दिन में 300-400 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए, जो कि लगभग एक या दो कप कॉफी के बराबर है।

ज्यादा कॉफी पीने के नुकसान

  1. भूख में कमी: अधिक कैफीन से भूख कम लगती है, जिससे वजन घट सकता है। यह नींद की गुणवत्ता को भी प्रभावित करता है, और पेशाब अधिक आने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
  2. बढ़ता रक्तचाप: कैफीन शरीर की ऊर्जा बढ़ाता है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है, जो दिल पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।
  3. तनाव और अवसाद: कैफीन, एडेनोसिन के प्रभाव को कम करके शरीर को थका देता है, जिससे चिंता और घबराहट जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। अमेरिकन साइकिएट्रिक एसोसिएशन की सलाह है कि ऐसे लक्षणों वाले व्यक्तियों को कैफीन का सेवन कम करना चाहिए।

अन्य स्वास्थ्य समस्याएँ

ज्यादा कॉफी पीने से निम्नलिखित परेशानियाँ भी हो सकती हैं:

  • सिरदर्द
  • दिल की धड़कन में वृद्धि
  • माइग्रेन
  • बेचैनी

इन कारणों से, कॉफी का सेवन संतुलित मात्रा में करना जरूरी है, ताकि आप इसके फायदों का लाभ उठा सकें और स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकें।