Israel Hezbollah War: इजरायली PM नेतन्याहू के घर पर हिजबुल्लाह का हमला, ड्रोन हमले में भारी नुकसान

Share on:
इजरायली सेना की प्रतिक्रिया

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नेतन्याहू और उनकी पत्नी उस समय अपने कैसरिया आवास पर मौजूद नहीं थे। जब हिजबुल्लाह के ड्रोन इलाके में दाखिल हुए, तब सायरन बजने लगे और इजरायली सेना ने हेलीकॉप्टर का उपयोग कर ड्रोन को नष्ट करने का प्रयास किया।

बदला लेने की संभावना

यह हमले के पीछे का कारण हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो सकता है। इजरायल ने 23 सितंबर को लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया था, जिसके तहत 27 सितंबर को बेरूत में नसरल्लाह की हत्या की गई। इसके बाद से हिजबुल्लाह ने इजरायल पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। हिजबुल्लाह के उपप्रमुख नईम कासिम ने हाल ही में कहा था कि इजरायल के सभी इलाके उनके निशाने पर हैं।

लेबनान में इजरायली हमले

लेबनान में इजरायल के हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले जारी हैं। 23 सितंबर से अब तक करीब 2000 लोग मारे जा चुके हैं और 12 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो चुके हैं। गाजा में चल रहे युद्ध के बीच हिजबुल्लाह ने इजरायल के उत्तरी क्षेत्रों पर हमले तेज कर दिए हैं, जिससे 60,000 यहूदियों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

इजरायल का सैन्य अभियान

इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ एक बड़ा सैन्य अभियान चलाया है, जिसका उद्देश्य उत्तरी क्षेत्रों में यहूदियों को वापस लाना है। इस दौरान, इजरायल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को निशाना बनाकर कई नेताओं को खत्म किया है। हालांकि, इजरायली हमलों के कारण हिजबुल्लाह अब और अधिक आक्रामक हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप नेतन्याहू के आवास पर हमला किया गया।