चक्रवाती तूफान ने दी फिर दस्तक! ​इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Share on:

बारिश का मौसम खत्म होता दिख रहा है, लेकिन बारिश की संभावना अभी भी बनी हुई है। इस बीच, बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवात, जिसे ‘दाना’ नाम दिया गया है, उठ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात दाना के कारण दक्षिण पश्चिम बंगाल से लेकर दक्षिण भारत तक भारी बारिश का अनुमान है।

देश में मौसम का मिजाज

यह चक्रवात 24 से 26 अक्टूबर के बीच भारतीय तट से टकराने की उम्मीद है, जिसके कारण भारत, बांग्लादेश और म्यांमार प्रभावित होंगे। इन क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। हाल ही में, चेन्नई से बेंगलुरु, पांडिचेरी से तिरुवनंतपुरम तक लगातार बारिश हो रही है, जिससे चेन्नई में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इसके अलावा, अगले 2-3 दिनों में उत्तरी तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

पिछले 24 घंटों में, उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई है। तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश देखी गई। पूर्वोत्तर भारत और झारखंड तथा बिहार के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, केरल, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात दाना बंगाल की खाड़ी से उठकर अरब सागर की ओर बढ़ रहा है, जिससे मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। कर्नाटक के तटीय जिलों जैसे दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ में अगले 24 घंटों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, अट्टा सकलेशपुर, शिमोगाग और मैसूर में भी बारिश हो सकती है। बेंगलुरु में आज सुबह बादल छाए हुए हैं, और कल रात यहां भी बारिश हुई थी, जिससे मौसम ठंडा हो गया है।