Karwa Chauth: करवा चौथ पूजा के लिए इस बार मिलेगा सिर्फ 1 घंटा 16 मिनट, यहां जानें शुभ मुहूर्त और योग

Share on:

Karwa Chauth: करवा चौथ का त्योहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। यह विशेष रूप से विवाहित महिलाओं के लिए है, जो इस दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। यह पर्व भारत के कई राज्यों, जैसे यूपी, बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश, और महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाया जाता है।

पूजा का समय: 2024 में Karwa Chauth

साल 2024 में करवा चौथ का त्योहार 20 अक्टूबर, रविवार को पड़ेगा। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:46 बजे से शुरू होगा और शाम 7:02 बजे तक रहेगा। चंद्रमा को अर्ध्य देने का समय शाम 7:58 बजे है, जब चंद्रमा उदित होगा।

Karwa Chauth: शुभ योग और अवसर

इस बार करवा चौथ पर कुछ खास शुभ योग बन रहे हैं, जो विवाहित महिलाओं के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, चौथे दिन बुधादित्य योग, माससप्तक योग, गजकेसरी राजयोग और शश राजयोग का निर्माण हो रहा है। ये सभी योग पूजा के दौरान विशेष महत्व रखते हैं और इन्हें शुभ माना जाता है।

Karwa Chauth: पूजा विधि

करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व है। महिलाएं इस दिन चंद्रमा को जल अर्पित करती हैं और मां करवा की भी पूजा करती हैं। पूजा के अंत में, महिलाएं अपने पति को छलनी से देखती हैं और करवा माता से उनकी लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं।