भारी बारिश की चेतावनी! इन राज्यों मे होगी गरज-चमक के साथ होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट पर बने गहरे दबाव की तीव्रता तेजी से कम हो गई है। इस कारण आज तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत में बारिश की संभावना कम है।

देश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने बताया कि भारतीय प्रायद्वीप के रायलसीमा और कोंकण-गोवा क्षेत्र में गुरुवार को भारी बारिश हुई। बारिश की मात्रा 140 मिमी से 110 मिमी तक दर्ज की गई है। इसी तरह, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भी 110 मिमी तक बारिश हुई। इसका मुख्य कारण बंगाल की खाड़ी में आया तूफान है।

अगले 24 घंटों में उत्तरी तमिलनाडु, रायलसीमा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कोंकण-गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

4-5 दिनों तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि भारत के दक्षिणी राज्यों के कुछ हिस्सों में अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। हालांकि, अगले सप्ताह अन्य हिस्सों में बारिश की कोई चेतावनी नहीं है।

शुक्रवार को तमिलनाडु और दक्षिणी कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना के मद्देनज़र मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों के लिए पीली चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी हल्की बारिश की संभावना है। दिल्ली में पिछले दो-तीन दिनों की मौसमी घटनाओं के चलते, मौसम विभाग ने कहा कि अगले एक हफ्ते में तापमान में भारी गिरावट की संभावना नहीं है, हालांकि छोटे-मोटे बदलाव होते रहेंगे। 23 अक्टूबर से पश्चिमी विक्षोभ आने की भी संभावना है।

भारी बारिश का अलर्ट

कर्नाटक के मौसम की बात करें तो, आज से अगले पांच दिनों तक दक्षिणी भीतरी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके लिए 22 अक्टूबर तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरी भीतरी इलाकों में भी भारी बारिश की उम्मीद है, जबकि तटीय कर्नाटक के जिलों के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।