Supreme Court: राम रहीम को SC का बड़ा झटका, बरगाड़ी मामले में मांगा जवाब

Share on:

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को गुरु ग्रंथ साहिब के अपमान से संबंधित मामले में बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा लगाई गई रोक को हटा दिया है, जिसके तहत मार्च में हाई कोर्ट ने राम रहीम के खिलाफ तीन मामलों की जांच पर रोक लगा दी थी।

पंजाब सरकार की अपील

इस रोक के खिलाफ पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने रोक हटाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही, राम रहीम को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में अपना जवाब देने के लिए कहा गया है।

ईशनिंदा का मामला क्या है?

यह विवाद अक्टूबर 2015 में शुरू हुआ, जब फरीदकोट जिले के बरगारी गांव में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ हिस्से गुरुद्वारा साहिब के बाहर बिखरे हुए मिले। इस घटना ने सिख समुदाय में भारी आक्रोश पैदा किया और पूरे पंजाब में प्रदर्शन हुए।

प्रदर्शन और हिंसा

कोटकपुरा में सिखों द्वारा प्रदर्शन करने पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और गोलियां चलाईं, जिसके परिणामस्वरूप दो लोगों की मौत हो गई। इस घटना के बाद पंजाब में आगजनी और हिंसा की कई घटनाएं हुईं, जिससे स्थिति और बिगड़ गई।

राजनीतिक परिणाम

2017 के विधानसभा चुनाव में गुरु ग्रंथ साहिब के अपमान का मामला एक प्रमुख मुद्दा बन गया। सिख समुदाय की नाराजगी के कारण तत्कालीन शिरोमणि अकाली दल-भाजपा सरकार को भारी नुकसान उठाना पड़ा और चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, जिससे वे मुख्य विपक्षी पार्टी भी नहीं बन सके।