Nayab Singh Saini Oath Ceremony Live: नायब सिंह सैनी ने ली CM पद की शपथ, PM समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद

Share on:

Nayab Singh Saini Oath Ceremony Live: नायब सैनी आज हरियाणा में दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं। यह भव्य समारोह पंचकुला के दशहरा ग्राउंड में आयोजित होगा, जो दोपहर करीब 1:30 बजे शुरू होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे, और उनके साथ 18 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।

इन 18 राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी (यूटी), राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। बीजेपी के राज्य मीडिया चार्ज, अरविंद सैनी ने बताया कि इस समारोह में कई महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तित्वों के अलावा, खिलाड़ियों, उद्योगपतियों, चिकित्सकों, वकीलों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी आमंत्रित किया गया है। समारोह में लगभग 50,000 लोगों के भाग लेने की उम्मीद है।

शपथ ग्रहण समारोह में नायब सैनी के साथ 11 से 12 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। इनमें अनिल विज, कृष्णा लाल पंवार, राव नरबीर सिंह, महोपाल धांडा, विपुल गोयल, अरविंद शर्मा, श्याम सिंह राणा, रणबीर गंगवा, कृष्ण बेदी, श्रुति चौधरी, आरती राव, राजेश नगर और गौरव गौतम जैसे नाम शामिल हैं। कृष्ण लाल और श्याम सिंह ने यह जानकारी दी है कि उन्हें नायब सैनी ने खुद शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया था। इसके अलावा, कृष्णा लाल मिडा, राम कुमार गौतम, और मुलचंद शर्मा के नामों पर भी चर्चा हो रही है। यह समारोह हरियाणा की राजनीतिक गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा, और सभी की नजरें इस पर टिकी रहेंगी।

Nayab Singh Saini Oath Ceremony: दूसरे नंबर पर अनिल विज ने ली शपथ

अंबाला कैंट से बीजेपी विधायक अनिल विज ने सीएम सैनी के बाद दूसरी बार शपथ ली। अनिल विज पहले भी राज्य सरकार में गृह और स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं। 70 के दशक में संघ से जुड़े विज पंजाबी बिरादरी से हैं और उन्होंने लगातार सातवीं बार विधायक का चुनाव जीता है.

Nayab Singh Saini Oath Ceremony:किशन लाल पंवार ने तीसरे नंबर पर ली शपथ

अनिल विज के बाद किशन लाल पंवार ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। हरियाणा में बीजेपी के प्रमुख दलित नेता पंवार इसराना विधानसभा सीट से छठी बार विधायक बने हैं। 2015 से 2019 तक वह हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुके हैं और खट्टर सरकार में परिवहन, आवास और जेल मंत्री की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं।

Nayab Singh Saini Oath Ceremony: राव नरबीर सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ

चौथे स्थान पर राव नरबीर सिंह ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। यादव समुदाय से संबंधित नरबीर सिंह गुरुग्राम के पास स्थित बादशाहपुर सीट से विधायक हैं। वह चार बार विधायक रह चुके हैं और खट्टर सरकार में भी मंत्री की भूमिका निभा चुके हैं। इस बार उन्होंने 60 हजार से अधिक मतों से जीत प्राप्त की।