Nayab Singh Saini Oath Taking Ceremony: नायब सिंह सैनी आज लेंगे CM पद की शपथ, दूसरी बार बनेंगे मुख्यमंत्री

Share on:

Nayab Singh Saini Oath Taking Ceremony:  हरियाणा में नायब सिंह सैनी आज दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित कई भाजपा नेता उपस्थित रहेंगे। पंचकूला में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि समारोह सफलतापूर्वक आयोजित किया जा सके।

संभावित मंत्रियों की सूची

नायब सैनी के साथ 12 से 13 विधायकों के मंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है। मंत्रियों के चयन के लिए फोन कॉल्स का सिलसिला शुरू हो चुका है। श्रुति चौधरी और गौरव गौतम के मंत्री बनने की जानकारी मिली है। महिपाल ढांडा, अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार, विपुल गोयल, राव नरबीर, आरती राव, कृष्ण बेदी और रणबीर गंगवा भी संभावित मंत्रियों में शामिल हैं।

भाजपा की चुनावी जीत

नायब सिंह सैनी दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। उन्हें पहली बार 12 मार्च 2024 को हरियाणा का मुख्यमंत्री चुना गया था। भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है और अब पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई है। भाजपा ने 48 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस को केवल 37 सीटें मिली हैं। यह हरियाणा में भाजपा की तीसरी बार सरकार बनाने की स्थिति है।

नायब सिंह सैनी का राजनीतिक सफर

सीएम बनने से पहले, नायब सिंह सैनी हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं और 2019 में सांसद चुने गए थे। उनका राजनीतिक सफर विभिन्न पदों पर काम करने से शुरू हुआ, जिसमें भाजपा के प्रदेश महासचिव, जिला महासचिव, और जिला अध्यक्ष शामिल हैं। 2014 में वे नारायणगढ़ से विधायक बने और 2016 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री रहे।

हरियाणा को अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प

गुरुवार को भाजपा विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद, नायब सिंह सैनी ने कहा कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि उन्हें सर्वसम्मति से चुना गया। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें हरियाणा के 2.80 करोड़ नागरिकों की सेवा का अवसर मिला है। सैनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन की सराहना की और कहा कि उनकी सरकार हरियाणा को एक अग्रणी राज्य बनाने के मिशन पर काम करेगी।