Assembly Election 2024: महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा आज, 3.30 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Share on:

Assembly Election 2024: चुनाव आयोग आज दोपहर 3.30 बजे महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने जा रहा है। इसके लिए आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और इस संदर्भ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन भी किया है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं, और इसका कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसका अर्थ है कि चुनाव प्रक्रिया को इस तिथि से पहले पूरा करना आवश्यक है। चुनाव आयोग आज इस विधानसभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा, जो राजनीतिक दलों और मतदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है।

झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा में 81 सीटें हैं, और इसका कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को समाप्त होगा। झारखंड में भी चुनावी प्रक्रिया की तैयारी चल रही है, और आयोग इसके चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है। इसके साथ ही, करीब 50 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा हो सकती है।

उपचुनाव की स्थिति

उपचुनाव में वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से राहुल गांधी ने चुनाव लड़ा था। उन्होंने अमेठी से भी चुनाव लड़ा और दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी। बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी, और कांग्रेस ने इस सीट से प्रियंका गांधी वाद्रा को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है।

महाराष्ट्र में राजनीतिक स्थिति

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति में भाजपा, शिवसेना, और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल हैं। इनका मुकाबला महा विकास अघाड़ी से होगा, जिसमें कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं।

आयोग का झारखंड दौरा

हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग की एक टीम ने झारखंड का दौरा किया था। इस दौरे के दौरान सभी राजनीतिक दलों से चुनाव की तारीखों पर राय मांगी गई थी। नेताओं ने दिवाली, छठ और राज्य गठन जैसे त्योहारों के चलते चुनाव 15 नवंबर के बाद कराने का अनुरोध किया है।

गुजरात में उपचुनाव

इसके अलावा, गुजरात विधानसभा की दो सीटों विसावदर और वाव पर भी उपचुनाव की घोषणा की जा सकती है। ये उपचुनाव महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही होने की संभावना है। इन सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।